शहर में इस सप्ताह बढ़ेगा तापमान, गरज के साथ बारिश होने की संभावना

सप्ताह की शुरुआत से ही शहर के तापमान (mumbai temperature) में बढ़ोत्तरी की दर्ज की जा रही है। मौसम अधिकारियों के मुताबिक सोमवार, 4 अक्टूबर और मंगलवार 5 अक्टूबर को शहर का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की सांताक्रूज वेधशाला के अनुसार, पिछले सप्ताह के दौरान शहर का तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहा। हालांकि पिछले दो दिनों से तापमान सामान्य से दो अंक अधिक है।

मंगलवार, 5 अक्टूबर को, शहर का रात का तापमान 26 डिग्री था, जो सामान्य से अधिक है और शाम 7 बजे से रात 8 बजे के बीच तेज गरज और बिजली की गतिविधि देखी ( MUMBAI RAIN) गई। शहर के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। IMD अधिकारियों का कहना है कि 15 अक्टूबर से पहले, मुंबई और बाकी कोंकण तट से बारिश की वापसी की संभावना नहीं है। आईएमडी के सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार, 11 अक्टूबर तक मुंबई के दिन के तापमान में 37 डिग्री तक की वृद्धि होने की संभावना है, जबकि रात के समय का तापमान 26-27 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

बढ़ते तापमान के बारे में चेतावनी देते हुए एक मौसम विज्ञानी ने कहा कि मुंबई में तापमान में एक दो डिग्री की वृद्धि होगी। मानसून की वापसी में देरी के कारण गर्मी फंसी रहेगी और जमीन के करीब रहेगी। इसलिए, सापेक्ष आर्द्रता का स्तर बढ़ जाएगा। गुरुवार, 7 अक्टूबर और शुक्रवार, 8 अक्टूबर के बीच, अधिक तीव्र वर्षा के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

यह भी पढ़ेमुंबई: बारिश के कारण 7 झीलों का जलस्तर 99% के पार

अगली खबर
अन्य न्यूज़