5 किलो प्लास्टिक दो, बदले में एक टाइम का नाश्ता पाओ, KDMC की अनोखी पहल

कल्याण-डोंबिवली शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए कल्याण डोंबिवली नगर निगम (KDMC) द्वारा एक अनोखा अभियान शुरू किया गया है।

इस अनोखे अभियान के तहत अगर कोई 5 किलो प्लास्टिक (plastic) जमा कर उसे म्यूनिसिपल कर्मी के पास जमा कराता है तो उसे एक टाइम का नाश्ता दिया जाएगा।

KDMC द्वारा इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि, प्लास्टिक के नियोजन संग्रह को बेहतर बनाया जा सके, साथ ही प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण (pollution) को रोका जा सके।

इस अभियान को सिद्धि वेस्ट टू ग्रीन लिमिटेड और तृप्ति गृह उद्योग के संयुक्त तत्वाधान के मार्फत से KDMC ने इस अभियान की शुरुआत की है।

इस अभियान के माध्यम से KDMC ने नागरिकों से शहरों को प्लास्टिक मुक्त बनाने की अपील की है।

आपको बता दें कि, BMC यानी मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की तरफ से भी प्लास्टिक यूज पर पाबंदी लगाई गई है। साथ ही प्लास्टिक का उपयोग करने पर जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है।

यही नहीं BMC की तरफ से भी मुंबई (Mumbai) के सभी नागरिकों, व्यापारियों से प्रतिबंधित प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की गई है।

इसके अलावा राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (environment minister aaditya thackeray) ने महाराष्ट्र में प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया था। मई 2020 तक महाराष्ट्र में सभी प्रतिबंधित प्लास्टिक से छुटकारा पाने का लक्ष्य रखा गया था। इसी के अनुसार, कई मनपा और नगरपालिका अभी भी प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए विभिन्न अभियानों पर काम कर रही हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़