प्रजा फाउंडेशन की रिपोर्ट: टॉप-3 में महिला नगरसेवक, दागी नगरसेवकों में आई कमी

नगरसेवकों के कामकाज को लेकर उनका रिपोर्ट पेश करने वाली 'प्रजा फाउंडेशन' ने अपनी रिपोर्ट पेश की है। इस बार रिपोर्ट में टॉप थ्री में महिलाओं को स्थान दिया गया है। शिवसेना की महिला नगरसेवक किशोरी पेंडणेकर को उनके कामकाज के आधार पर उन्हें प्रथम स्थान पर रखा गया है, जबकि दूसरे स्थान पर कांग्रेस की महिला नगरसेवक श्वेता कोरगांवकर और तीसरे स्थान पर बीजेपी की प्रीति साटम को रखा गया है। रिपोर्ट में कांग्रेस को सर्वोत्कृष्ट पार्टी बताया गया है।

 MIM पार्टी के शाहनवाज शेख सबसे नीचे 

प्रजा के संस्थापक नितई मेहता और संचालक मिलिंद म्हस्के ने शुक्रवार को मुंबई प्रेस क्लब में पत्रकारों को संबोधित किया साथ ही इन्होने नगरसेवकों की प्रगति रिपोर्ट को भी सामने रखा। इस प्रगति रिपोर्ट के मुताबिक MIM पार्टी के शाहनवाज शेख उनके काम को देखते हुए उन्हें सबसे निचली पायदान पर रखा गया है। शेख को मात्र 27.80 ही फीसदी अंक मिले हैं जबकि शेख के ऊपर बीजेपी की केशरबेन पटेल (33.19) सपा की गुलनाज हुसैन (33.56) हैं।

इन आधार पर दिया गया रैंक 

मितई के मुताबिक प्रजा ने नगरसेवकों को यह अंक उनके बैठक में उपस्थिति, बैठक में पूछे गए प्रश्न, फंड की राशि का उपयोग, शैक्षिक पात्रता, इनकम टैक्स के साथ साथ उनके निर्वाचित क्षेत्र में लोकप्रियता को आधार बना कर दिया गया है।

कांग्रेस सर्वोत्कृष्ठ पार्टी 

रिपोर्ट में कार्य के आधार पर कांग्रेस की 60.25 फीसदी अंक के साथ सर्वोत्कृष्ट पार्टी बताया गया है, जबकि बीजेपी को 60.31 फीसदी अंक के साथ दूसरे, शिवसेना को 60.25 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया है।  

आपराधिक केस में आई कमी 

वैसे इस रिपोर्ट में एक अच्छी खबर यह है कि पिछली बार की तरह इस बार नगरसेवकों पर आपराधिक रिकॉर्ड में कमी आई है. पिछली बात यानी 2013-16 में जहां 49 नगरसेवकों पर आपराधिक केस दर्ज किये गए थे तो इस बार यानी दिसंबर 2017 तक 37 नगरसेवकों पर आपराधिक केस दर्ज हुए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक टॉप-5 नगरसेवक 

नाम पार्टी अंक (फीसदी)
किशोरी पेडणेकर

शिवसेना

81.58

श्वेता कोरगावकर

कांग्रेस

79.22

प्रीती साटम

भाजपा

79.12

मंगेश सातमकर

शिवसेना

78.62

समाधान सरवणकर

शिवसेना

78.13

गुट नेताओं को मिले रैंक

रवि राजा, कांग्रेस, विरेाधी पक्ष के नेता (13 रैंक )

विशाखा राउत, सभा गृह नेता (141)

यशवंत जाधव, स्थायी समिति के अध्यक्ष (6 )

हेमांगी वरलीकर, उप महापौर (105)

रईस शेख, सपा नेता (12 )

राखी जाधव, एनसीपी नेता (59)

मनोज कोटक, बीजेपी नेता (57)

आशीष चेम्बुरकर, बेस्ट समिति के अध्यक्ष (63 )

दिलीप लांडे, सुधार समिति के अध्यक्ष (101)

अगली खबर
अन्य न्यूज़