गणेशोत्सव के बाद से मुंबई में बढ़े कोरोना के मामले

अगस्त के अंत तक मुंबई की स्थिति, जो नियंत्रण में आ रही थी, एक बार फिर से बिगड़ रही है।  गणेशोत्सव के समापन के बाद से, शहर में हर दिन दो हजार से अधिक रोगियों का पंजीकरण किया गया है।  बोरीवली, दहिसर, कांदिवली, ग्रांट रोड, गोरेगांव, अंधेरी-पश्चिम, मुलुंड में, दोहरी बीमारी की अवधि 50 दिनों से कम हो गई है।

अगस्त में गणेशोत्सव शुरू होने से पहले, बीएमसी ने मुंबई में कोरोना रोगियों की संख्या पर नियंत्रण हासिल कर लिया था।  कुछ क्षेत्रों में, रोगियों की संख्या दोगुनी 100 दिनों तक पहुंच गई थी।  साथ ही, हर दिन औसतन 750 मरीजों का पंजीकरण किया जा रहा था।  हालाँकि, गणेशोत्सव के अवसर पर गाँव में जाने का प्रभाव, साथ ही खरीदारी के लिए भीड़, सामाजिक दूरी के नियम, जो अब तक रौंद दिए गए हैं, आदि अब मुंबई में दिखाई देने लगे हैं।  वर्तमान में, मुंबई में लगभग दो हजार कोरोना रोगी पाए जाते हैं।  दूसरी ओर, पीड़ितों की संख्या अधिक प्रतीत होती है क्योंकि बीएमसी ने कोरोना परीक्षणों की संख्या बढ़ाकर 15,000 कर दी है।  नगरपालिका संक्रमित लोगों को समय पर स्थानांतरित करके संक्रमण को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है।  हालांकि, नगरपालिका के लिए रोगी की अवधि को नियंत्रित करना मुश्किल हो गया है।

रोग के दोगुना होने की अवधि बोरीवली (42 दिन), दहिसर (44), कांदिवली (45), ग्रांट रोड (45), गोरेगांव (46), अंधेरी-पश्चिम (46) और मुलुंड (46) में बिगड़ रही है।  बोरीवली, मलाड और अंधेरी ईस्ट में सबसे ज्यादा पीड़ित हैं और इन इलाकों में पीड़ितों की संख्या 10,000 को पार कर गई है।  

बोरीवली (आर-सेंट्रल डिवीजन) में रोगियों की संख्या 10,223 तक पहुंच गई है, 7,873 मरीज कोरोनरी हृदय रोग से मुक्त हो गए हैं और 311 रोगियों की मृत्यु हो गई है।  वर्तमान में, बोरीवली में सबसे अधिक 2,039 सक्रिय रोगी हैं।  सैंडहर्स्ट रोड (बी सेक्शन) क्षेत्र में, कोरोना से सबसे कम 1,430 लोग प्रभावित हुए हैं और कोरोना से 1,108 मरीज मुक्त हुए हैं।  जबकि 97 मरीजों की मौत हो चुकी है और 225 सक्रिय रोगियों का इलाज चल रहा है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़