महापरिनिर्वाण दिवस - राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी , मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दी श्रद्धांजलि

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को डॉ बाबासाहेब  अंबेडकर को उनकी 66वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। संविधान के मुख्य निर्माता की पुण्यतिथि को 'महापरिनिर्वाण दिवस' के रूप में मनाया जाता है।

राज्यपाल कोश्यारी, सीएम एकनाथ शिंदे और  डिप्टी सीएम फडणवीस ने मुंबई के दादर इलाके में शिवाजी पार्क में अम्बेडकर की समाधि 'चैत्यभूमि' पर पुष्पांजलि अर्पित की।  इस अवसर पर राज्य के मंत्री दीपक केसरकर, मंगल प्रभात लोढ़ा, लोकसभा सदस्य राहुल शेवाले भी उपस्थित थे। बीएमसी  आयुक्त इकबाल सिंह चहल और वंचित बहुजन अगाड़ी (VBA) के प्रमुख और डॉ बी आर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर भी मौजूद रहे।  

हर साल, राज्य भर से हजारों लोग 6 दिसंबर को बी आर अंबेडकर के स्मारक 'चैत्यभूमि' में जुटते हैं, जिनकी मृत्यु 1956 में इसी दिन हुई थी। बृहन्मुंबई नगर निगम ( BMC) ने मंगलवार को बी आर अंबेडकर के अनुयायियों की भारी भीड़ को देखते हुए शिवाजी पार्क में अस्थायी शेड, मोबाइल शौचालय, पीने के पानी और मेडिकल स्टॉल लगाए हैं।

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने आगंतुकों की सुविधा के लिए शिवाजी पार्क क्षेत्र में 50 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है और 500 अतिरिक्त लाइटें लगाई हैं।बेस्ट ने ऐसी आवश्यकता के मामले में आगंतुकों और प्राथमिक चिकित्सा सुविधाओं के लिए नाश्ते की व्यवस्था भी की है।

यह भी पढ़े- बेस्ट, मध्य और पश्चिम रेलवे डॉ बाबासाहेब अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस पर अतिरिक्त बस और ट्रेन चलाएगा

अगली खबर
अन्य न्यूज़