मछुआरों को डीजल पर रिफंड मिलेगा

मत्स्य मंत्री असलम शेख (Aslam shaikh)ने कहा कि महाराष्ट्र में जिन मछुआरों को महाराष्ट्र में डीजल कोटा(Diesel)  दिया गया है, उन्हें जल्द ही राज्य सरकार से डीजल पर रिफंड मिलेगा। मत्स्यपालक असलम शेख ने वित्त मंत्री और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (ajit pawar) को वर्ष 2020-21 के लिए मछुआरों को डीजल वापस करने के लिए किए गए प्रावधान से जल्द से जल्द शेष 40.65 करोड़ रुपये का भुगतान मत्स्य विभाग को करने को कहा था।  तदनुसार, वित्त मंत्री ने संबंधित सचिवों को विभाग को डीजल रिफंड की शेष राशि वितरित करने का निर्देश दिया है।  वर्तमान में, महाराष्ट्र में 160 मछली पकड़ने वाली सहकारी समितियों की 9646 यांत्रिक नौकाओं के लिए डीजल कोटा स्वीकृत किया गया है।

वित्तीय वर्ष 2020 और 2021 में  60 करोड़  रुपये प्रदान किया गया। हालांकि, केवल 19.35 करोड़ रुपये कोरोनोवायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण मत्स्य विभाग को वितरित किए गए थे।  असलम शेख ने वित्त मंत्री अजीत पवार को पत्र लिखकर शेष 40.65 करोड़ रुपये मत्स्य विभाग को जल्द से जल्द जारी करने की मांग की है।  मत्स्यपालक असलम शेख ने बताया कि वित्त मंत्री ने वित्त सचिव को निर्देश दिया है कि वे विशेष मामले के रूप में मत्स्य विभाग को डीजल रिफंड की शेष राशि तुरंत वितरित करें।

असलम शेख के मुताबिक, पिछले कुछ समय से डीजल रिटर्न का बैकलॉग बढ़ रहा है।  इस अंतर को भरने के लिए अब तक 110 करोड़ रुपये तक के डीजल रिफंड मछुआरों को दिए जा चुके हैं।  डीजल रिफंड के लिए 189 करोड़ रुपये की अनुपूरक मांग वित्त मंत्री अजीत पवार से की गई है और वित्त मंत्री ने इस मांग पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

यह भी पढ़े- 15 दिसंबर से सभी के लिए शुरु हो सकती है मुंबई लोकल

अगली खबर
अन्य न्यूज़