अगले महीने जनवरी से टूटेगा विधायक आवास 'मनोरा'

जर्जर स्थिति में पहुंच चुंका नरीमन पॉइंट स्थित विधायक आवास 'मनोरा' पर अगले महीने में कभी भी हथौड़ा चल सकता है। मुंबई लाइव से इस बात की पुष्टि PWD विभाग में कार्यरत एक सीनियर अधिकारी ने की। इसे गिरा कर नया आवास बनाया जाएगा, जिसका ठेका (नेशनल बिल्डींग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन) NBCC कंपनी को दिय गया है। मुंबई लाइव से बात करते हुए अधिकारी ने कहा कि NBCC कंपनी मनोरा को गिराने का काम जनवरी के पहले हफ्ते से शुरू कर देगी।  

आपको बता दें कि मनोरा में विधायकों के लिए कुल 150 घर थे। मनोरा के जर्जर अवस्था में पहुंचने के बाद भी आज भी मनोरा में कई विधायक रात में आकर रुकते हैं।

अधिकारी ने आगे बताया कि NBCC मनोरा पुनर्विकास योजना का काम दिसंबर 2018 में शुरू करना चाहता था। लेकिन मनोरा में रहने वाले विधायक अपना घर खाली नहीं कर रहे थे, जिससे तोड़क कार्रवाई में देरी हो गयी। अब जब अगले महीने से तोड़क कार्रवाई शुरू होगी तो सभी विधायकों को विधानमंडल सचिवालय की तरफ से 31 दिसंबर तक घर खाली करने का आदेश दे दिया गया है। अब तक 80 घर खाली हो चुके हैं जबकि 70 घर अभी खाली होना बाकी है। अधिकारी ने विश्वास जताया कि 31 दिसंबर तक सभी घर खाली हो जाएंगे।

यही नहीं बताया जाता है कि मनोरा की जगह अब दो इमारतों का निर्माण किया जाएगा। पहली इमारत 55 मंजिला होगी जबकि दूसरी 32 मंजिला। इन दोनों इमारतों को जोड़ने के लिए एक ब्रिज भी बनाया जाएगा। इस कार्य के लिए 500 करोड़ रुपए का बजट भी तय किया गया है। नए वाले मनोरा इमारत में 1000 स्क्वायर फूट के कुल 372 घर होंगे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़