कर्नाटक में बर्ड फ्लू , BMC ने जारी की एडवाइजरी

  • संतोष तिवारी & मुंबई लाइव टीम
  • सिविक

बीएमसी (bmc) ने नॉनवेज खाने (nonveg food) वालों को एडवाइजरी जारी करते हुए नॉनवेज खाना नहीं खाने का निर्देश दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि वे बर्ड फ्लू (bird flu) बीमारी से बच सकें। आपको बता दें कि कर्नाटक में इस समय बर्ड फ्लू के कई मामले सामने आने के बाद बीएमसी की ओर से यह एडवाइजरी जारी की गयी है।

हॉस्पिटल हुए अलर्ट 

टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक़ बीएमसी स्वास्थ्य विभाग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ़ पद्मजा केसरकर ने अख़बार से बात करते हुए  कहा कि इस बारे में सभी अस्पतालों को निर्देश जारी कर दिया है, उन्हें यह भी बताया गया है कि अगर बर्ड फ्लू या फिर इन्फ्लूएंजा का कोई भी मामला सामने आता है तो तुरंत उसकी रिपोर्ट प्रशासन को भेजी जाये और मरीज का तुरंत इलाज शुरू किया जाए।

हालांकि मुंबई में बर्ड फ्लू से जुड़ा अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन एहतियातन तौर पर डॉक्टरों को एलर्ट रहने के लिए कहा गया है। इस बारे में डॉक्टरों को यह आदेश भी दिया गया है कि वे इस बीमारी के बारे में अधिक से अधिक लोगों को बताएं। 

 

बचाव ही सुरक्षा 

विशेषज्ञों की माने तो इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को नॉन वेज खाना या फिर अधपका मांस नहीं खाना चाहिए। यही नहीं जिनके घर में पालतू पक्षियां हैं उनसे दुरी बना कर रखें, उन्हें नंगे हाथ से नहीं छूना चाहिए। अकसर यह बीमारी मुर्गियों या फिर मुर्गों और कबूतरों से फैलती हैं इसीलिए इस बारे में डॉक्टरों चिकन नहीं खाने की सलाह देते हैं।

आपको बता दें कि एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) वायरस को ही बर्ड फ्लू के नाम से जाना जाता है। अभी तक इसका कोई इलाज नहीं है. लेकिन कुछ सावधानी और बचाव से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़