पश्चिम रेलवे का दावा, समय से पहले किये मॉनसून से जुड़े कार्य

पश्चिम रेलवे (western railway) ने यांत्रिक, सिग्नलिंग, विद्युत परिसंपत्तियों और उपकरणों आदि के उचित रखरखाव और रखरखाव के साथ-साथ मिशन मोड पर विभिन्न मानसून तैयारी कार्य किए हैं। रेलवे ने सुनिश्चित किया है कि सुचारू और व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए सभी कार्य समय पर पूरे हो गए हैं ।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, आगामी मानसून (Mumbai rain)  के दौरान निर्बाध सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए, लक्ष्यों का सावधानीपूर्वक पालन किया गया और पश्चिम रेलवे ने समय से पहले काम पूरा कर लिया।  सावधानीपूर्वक योजना और कार्य के निष्पादन के सकारात्मक परिणाम मिले हैं और पश्चिम रेलवे भारी बारिश के बावजूद न्यूनतम व्यवधानों के साथ ट्रेन सेवाओं को चलाने में सक्षम रहा है। 

पुलिया और नालों की सफाई और गाद निकालने, पटरियों के किनारे कीचड़ और कचरे को साफ करने, अतिरिक्त जलमार्गों का निर्माण, उच्च शक्ति वाले पंपों की स्थापना, पेड़ों को काटने आदि जैसे कार्यों को मिशन मोड पर पूरा किया गया।

निर्बाध सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए किए गए विभिन्न उपाय

  • 28 चिन्हित स्थानों पर 1.60 लाख क्यूबिक मीटर मलबा हटाने का कार्य पूरा किया गया। यह कार्य विशेष रूप से डिजाइन की गई मक स्पेशल ट्रेनों, बीआरएन, जेसीबी, पोक्लेन आदि को तैनात करके किया गया था।
  • वसई यार्ड, नालासोपारा और बांद्रा-खार खंड में माइक्रो टनलिंग द्वारा निर्मित अतिरिक्त जलमार्ग।
  • पश्चिम रेलवे ने 55 पुलियों की सफाई का काम पूरा कर लिया है और 50 किलोमीटर की नालियों को गाद से हटाकर साफ कर दिया गया है। साथ ही, यार्ड में पानी के प्रवाह पैटर्न का अध्ययन किया गया और पानी के सुचारू निर्वहन की सुविधा के लिए नए नालों और मैनहोल का निर्माण किया गया।
  • पुलियों और नालों में चोक पॉइंट की निगरानी, सफाई और पहचान के लिए 23 स्थानों का ड्रोन सर्वेक्षण किया गया।
  • भारी बारिश के दौरान जलभराव की चपेट में आने वाले विभिन्न स्थानों की पहचान की गई है और इन बाढ़ संभावित स्थानों पर 204 उच्च क्षमता वाले पानी के पंप स्थापित किए गए हैं। यह पिछले वर्ष की तुलना में सीवरेज और सबमर्सिबल पंपों सहित पटरियों और डिपो पर उपलब्ध कराए गए पंपों की संख्या में 14% की वृद्धि है।
  • 36 स्थानों पर बाढ़ गेज उपलब्ध कराए गए हैं।
  • 2300 से अधिक पेड़ों को काटने और 20 कमजोर पेड़ों को काटने का काम पूरा।
  • सभी ईएमयू रेकों का निरीक्षण किया गया और मानसून संबंधी सावधानियों के कार्य में भाग लिया गया।
  • ठाकुर ने यह भी बताया पिछले मानसून के अनुभव के आधार पर, रेलवे परिसर में बाढ़ संभावित क्षेत्रों की पहचान की गई और इन स्थानों पर विभिन्न कार्य एहतियाती कार्य पूरे किए गए हैं। पटरियों की स्थिति पर नजर रखने के लिए 11 गश्ती दल और 8 ब्रिज गार्ड द्वारा मानसून पेट्रोलिंग की जा रही है।  
  • एनडीआरएफ के सहयोग से बचाव नौकाओं और संबद्ध उपकरणों के साथ 15 सदस्यीय आरपीएफ बाढ़ बचाव दल का गठन किया गया है।
  • मानसून और अन्य मौसम अलर्ट के दौरान, बीएमसी के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के साथ घनिष्ठ समन्वय रखना सुनिश्चित किया जा रहा है। उच्च ज्वार और भारी वर्षा के दिनों पर विशेष समय सारिणी अपनाई गई है। यात्रियों के त्वरित वितरण के लिए स्थानीय परिवहन की व्यवस्था करने के लिए पश्चिम रेलवे विभिन्न नगर निकायों के साथ निकट समन्वय में है।

यह भी पढ़ेमीरा भायंदर में आज सुबह 11 बजे से 3 बजे तक पानी सप्लाई बाधित

अगली खबर
अन्य न्यूज़