मुंबई एयरपोर्ट ने इलेक्ट्रिक वाहन फास्ट चार्जिंग स्टेशन लगाया

इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) का बाजार भारत में लगातर बढ़ता जा रहा है। यात्रियों की पसंद को समझते हुए देश के हरित बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण योगदान देने के उद्देश्य से, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (csmia) ने टर्मिनल 1 और 2 पर छह मजबूत डीसी फास्ट ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं।

 CSMIA में नए चार्जिंग स्टेशन शुरु किया गया है।   09 दिसंबर 2022 से, बिल्कुल नए फास्ट चार्जिंग स्टेशन सेवा के लिए उपलब्ध हैं और यात्रियों के साथ-साथ मुंबई हवाई अड्डे पर आने वाले मेहमानों के लिए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन (PCS) के रूप में खुले हैं।

परिवर्तन के लिए एक राजदूत के रूप में कार्य करते हुए, CSMIA ने P1 - टर्मिनल 1 पर मल्टी-लेवल कार पार्किंग (MLCP), टर्मिनल 2 पर P5 - MLCP, और CSMIA के एयरसाइड पर EV चार्जिंग स्टेशन शुरू किए हैं।

निजी स्वामित्व वाले ईवी के लिए, सीएसएमआईए के एमएलसीपी पर ईवी चार्जिंग स्टेशन की सुविधा का उपयोग करने वाले यात्रियों को केवल चार्जिंग सत्र के लिए बिल किया जाएगा।  EV उपयोगकर्ताओं को पार्किंग शुल्क के विरुद्ध कटौती दी जाएगी।

यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हवाईअड्डे ने नियामकों द्वारा उल्लिखित सभी आवश्यकताओं, नीतियों और प्रोटोकॉल का पालन किया है।

क्या है इसकी विशेषताएं 

सीएसएमआईए ने लैंडसाइड के दोनों टर्मिनलों पर डीसी फास्ट चार्जर्स - सीसीएस टाइप II डुअल गन 60 किलोवाट और जीबी/टी (डीसी 001) डुअल गन 40 किलोवाट चार्जर को सफलतापूर्वक कमीशन किया है।

एमएलसीपी पर लगाए गए फास्ट चार्जर देश में सभी प्रचलित ईवी कारों के अनुकूल हैं।

जल्द ही, एयरसाइड लॉजिस्टिक्स की चार्जिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए 60 किलोवाट और 240 किलोवाट क्षमता वाले ईवी चार्जर्स का विस्तार किया जाएगा।

यह भी पढ़ेबीएमसी अगले महीने दो नए स्वीमिंग पूल खोलेगी

अगली खबर
अन्य न्यूज़