मुंबई - 1 नवंबर 2023 से शुरू होगा कोस्टल रोड

मुंबई को ट्रैफिक की समस्या से बचाने के लिए बीएमसी ने कोस्टल रोड परियोजना की शुरुआत की थी। अब जल्द ही कोस्टल रोड मुंबईकरो के लिए शुरु होने जा रहा है।   मुंबईकरों का कोस्टल रोड का सपना दिवाली से पहले पूरा होगा। बीएमसी आयुक्त और प्रशासक इकबाल सिंह चहल ने जानकारी दी है कि यह मार्ग 1 नवंबर, 2023 से सेवा में होगा। (Mumbai Coastal Road to start from 1st November 2023) 

कोस्टल रोड योजना का काम 70 फीसदी पूरा हो चुका है और इस पर करीब साढ़े बारह हजार करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।  कोस्टल रोड का पहला चरण मरीन ड्राइव से वर्ली तक साढ़े दस किलोमीटर है। कोस्टल रोड योजनाओं के कारण मुंबई में यातायात की भीड़ भी काफी हद तक कम हो जाएगी। मुंबई में समुद्री मार्ग पर तैयार हो रहे इस प्रोजेक्ट की वजह से मरीन ड्राइव से वर्ली की दूरी महज 8 मिनट में तय की जा सकेगी।

टोल राशि का भुगतान नहीं करना होगा

खास बात यह है कि यात्रियों को टोल राशि का भुगतान नहीं करना होगा। कोस्टल रोड का पहला चरण बांद्रा-वर्ली सी लिंक से मरीन ड्राइव तक होगा जिसमें समुद्र के रास्ते सुरंग और सड़क बनाई जाएगी। साथ ही समुद्र पर पुल बनाया जाएगा। साथ ही इस मार्ग में दो सुरंगें भी हैं।

प्रियदर्शिनी पार्क से गिरगांव चौपाटी तक ये सुरंगें दो किलोमीटर तक लंबी हैं। इनमें से एक टनल का काम पूरा हो गया है और दूसरी टनल का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। प्रियदर्शिनी पार्क में सुरंग के माध्यम से सड़क सीधे मरीन ड्राइव की ओर जाती है। यानी अगर आप इस सुरंग से प्रवेश करते हैं तो कुछ ही मिनटों में आप मरीन ड्राइव पहुंच जाएंगे

यह भी पढ़ेमुंबई - 1 मार्च से BEST के 'स्मार्ट' यात्रियों को मिलेगी पहले बैठने की जगह!

अगली खबर
अन्य न्यूज़