मुंबई- हाईकोर्ट ने आरबीआई से दृष्टिबाधितों के लिए मुद्रा को अनुकूल बनाने के लिए रिपोर्ट की समीक्षा करने को कहा

रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने करेंसी नोटों और सिक्कों को दृष्टिबाधित लोगों के लिए अनुकूल बनाने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा नियुक्त एक विशेषज्ञ समिति के सुझावों पर विचार करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को समय दिया

जनहित याचिका की सुनवाई

नेशनल एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड (NAB) द्वारा दायर एक जनहित याचिका की सुनवाई कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नितिन जामदार और न्यायमूर्ति आरिफ डॉक्टर की खंडपीठ द्वारा की जा रही थी, जिसमें दावा किया गया था कि दृष्टिबाधितों को नए करेंसी नोटों और सिक्कों को पहचानना मुश्किल लगता है और उन्हें अलग करें।

इस बीच, सुनवाई के दौरान आरबीआई की ओर से पेश वरिष्ठ वकील वेंकटेश धोंड ने पीठ को सूचित किया कि उनके पास विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट है और सुझावों पर विचार करने के लिए उन्हें कुछ समय की आवश्यकता होगी। रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि प्लास्टिक का उपयोग करने से मदद मिलेगी क्योंकि यह स्पर्श चिह्न का समर्थन करता है।

NAB की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता उदय वारुनजिकर ने कहा कि आरबीआई द्वारा उनके द्वारा स्वीकार किए जा रहे सुझावों पर प्रकाश डालते हुए एक हलफनामा दायर करने की आवश्यकता है। पीठ ने कहा कि यह एक नाजुक काम है। न्यायाधीश जामदार ने कहा की “यह एक नाजुक काम है। हम समझते हैं कि आप कह रहे हैं कि मुद्रा को दृष्टिगत रूप से उपयोगकर्ता के अनुकूल होना चाहिए। लेकिन उनके सामने एक कार्य है, ”।

यह भी पढ़े-  मागाठाणे मेट्रो स्टेशन के पास सड़क धंसी

अगली खबर
अन्य न्यूज़