मुंबई पुलिस ने वायु, ध्वनि प्रदूषण से लड़ने के लिए 584 साइलेंसर नष्ट किए

शहर की बिगड़ती वायु गुणवत्ता से निपटने के लिए, मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार, 16 नवंबर को एक निर्णायक कदम उठाया। उन्होंने पिछले वर्ष जब्त किए गए 584 संशोधित साइलेंसर को नष्ट कर दिया। (Mumbai Police Destroys 584 Silencers To Fight Air, Noise Pollution)

पिछले एक पखवाड़े में, यातायात पुलिस ने विभिन्न ड्राइविंग उल्लंघनों के लिए 5,866 ड्राइवरों पर मुकदमा चलाया है। इनमें एक्सपायर्ड पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) सर्टिफिकेट न रखना या न रखना शामिल है। प्रदूषण के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस का अभियान 7 नवंबर को शुरू हुआ था। आज तक, प्रदूषण मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 20,000 दोपहिया वाहन चालकों पर जुर्माना लगाया गया है।

यह बताया गया है कि ड्राइव की शुरुआत के बाद से 2,051 वाहन एग्जॉस्ट कटआउट का उपयोग करते पाए गए, जिसके परिणामस्वरूप वायु प्रदूषण हुआ। यातायात पुलिस ने निर्माण सामग्री को बिना ढके परिवहन करने पर 5,866 वाहन चालकों पर जुर्माना भी लगाया है। यह महाराष्ट्र मोटर वाहन नियमों का उल्लंघन है।

पुलिस ने 841 संशोधित साइलेंसर जब्त कर लिए और उन्हें यातायात पुलिस मुख्यालय में एक रोड रोलर के नीचे कुचल दिया। ऐसा शहर के निवासियों को वायु और ध्वनि प्रदूषण के परिणामों के बारे में स्पष्ट संदेश भेजने के लिए किया गया था। पुलिस ने बॉम्बे हाई कोर्ट (एचसी) के आदेशों के अनुसार, शहर में आठ साल की फिटनेस सीमा से अधिक चल रहे 1,738 वाणिज्यिक वाहनों को भी जब्त कर लिया।

मुंबई में वायु प्रदूषण के बारे में चिंताओं के बाद, सरकार ने यातायात पुलिस को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। यातायात अधिकारियों को केंद्रीय मोटर वाहन नियमों के अनुसार वर्तमान पीयूसी प्रमाणपत्र के बिना वाहनों को दंडित करने के लिए कहा गया था। साइलेंसर कटआउट वाले वाहनों को भी दंड का सामना करना पड़ेगा। उम्मीद है कि शहर में ऐसी और कार्रवाइयां देखने को मिलेंगी।

यह भी पढ़े-  मुंबई - 12 दिनों के लिए 10 प्रतिशत पानी की कटौती

अगली खबर
अन्य न्यूज़