मुंबई में कचरा संग्रहण वाहनों की लाइव ट्रैकिंग के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा

कचरा प्रबंधन के लिए ठेकेदारों की जिम्मेदारी की निगरानी के लिए बीएमसी एक नियंत्रण कक्ष खोलने की योजना बना रहा है। यह नियंत्रण कक्ष मुंबई में कचरा संग्रहण वाहनों की वास्तविक समय पर ट्रैकिंग की अनुमति देगा।

वर्तमान में नगरपालिका एसडब्ल्यूएम विभाग के स्वामित्व वाले सभी कचरा संग्रह ट्रक, कॉम्पैक्टर और डंपर वाहन-ट्रैकिंग निगरानी प्रणाली (वीटीएमएस) से लैस हैं। वीटीएमएस सरकारी अधिकारियों को इन वाहनों की गतिविधियों पर नज़र रखने और किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने की अनुमति देता है। लेकिन इन वाहनों की निगरानी के लिए कोई नियंत्रण कक्ष नहीं है।

रिपोर्टों के अनुसार, वर्ली गैरेज या बीएमसी के ग्रांट रोड कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित करने पर विचार किया जा रहा है। प्रस्तावित नियंत्रण कक्ष में वीडियो वॉल और अन्य आवश्यक उपकरण लगे होंगे। नगर निगम के कर्मचारी तीन शिफ्टों में फ़ीड की निगरानी करेंगे।  पानी के टैंकरों और कचरा डंपिंग वाहनों सहित सभी वाहनों में वीटीएमएस लगाने का निर्णय नगर निगम अधिकारियों द्वारा 2018 में लिया गया था। यह निर्णय 2015 में नाला-डिसिल्टिंग धोखाधड़ी के उजागर होने के बाद लिया गया था।

उन्नत वीटीएमएस इस बात की निगरानी करेगा कि क्या किसी वाहन ने लापरवाही से गाड़ी चलाई है, बिना किसी पूर्व सूचना के अपने मार्ग से भटक गया है, या कुछ खास डिब्बों से कचरा इकट्ठा करना भूल गया है। नियंत्रण कक्ष शहर के दैनिक कचरा उठाने का पूरा रिकॉर्ड रखेगा।

मुंबई में वर्तमान में सालाना लगभग 6,500 मीट्रिक टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है। मानसून के मौसम में कचरे के उत्पादन में वृद्धि देखी जाती है। एसडब्लूएम विभाग के स्वामित्व वाले 1,300 वाहनों में से 1,500 ठेकेदारों से किराए पर लिए गए हैं। दोनों प्रकार के वाहन ट्रैकिंग डिवाइस से लैस हैं।

यह भी पढ़े-  मुंबई- बच्चों को बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़

अगली खबर
अन्य न्यूज़