नवी मुंबई का फैमिली कोर्ट मामलों की सुनवाई के लिए खुला

नवी मुंबई के लोग वर्षों से शहर में फैमिली कोर्ट खुलने का इंतजार कर रहे थे। शनिवार, 9 दिसंबर को इस सुविधा के उद्घाटन के साथ उनका इंतजार खत्म हो गया। इमारत उसी वर्ष खोली गई जब शहर की अदालत को एक जिला न्यायाधीश अदालत, एक वरिष्ठ स्तर की सिविल जज अदालत और अतिरिक्त सत्र अदालत में फिर से तैयार किया गया।बेलापुर अदालत ने मई 2017 में खुलने के बाद से इस साल अप्रैल तक आपराधिक और दीवानी मामलों की सुनवाई की। (Navi Mumbai Family Court Is Now Finally Open For Hearing Cases)

बॉम्बे हाई कोर्ट की न्यायाधीश भारती डोंगरे ने एक समारोह के दौरान पारिवारिक अदालत खोली, जिसकी अध्यक्षता ठाणे के कार्यवाहक प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश अमित शेटे ने की। एक अदालत कक्ष के अलावा, इस सुविधा में पुरुष और महिला अधिवक्ताओं के लिए अलग-अलग कमरे, बच्चों के लिए सार्थक समय बिताने के लिए एक अवकाश स्थान और एक परामर्श कक्ष की सुविधा है।

नवी मुंबई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील मोकल ने कहा कि कोर्टहाउस की छठी मंजिल पर, नवी मुंबई के क्षेत्राधिकार के लिए पारिवारिक अदालत स्थापित की गई है और मामलों की सुनवाई शुरू हो गई है। माननीय न्यायाधीश रचना तेहरा इसकी अध्यक्षता करेंगी।

कई वर्षों तक, बेलापुर में नगरपालिका अदालत जेएमएफसी अदालत के रूप में काम करती थी, जो एक अधीनस्थ अदालत है जो केवल छोटे मुद्दों को संभालती थी। सुनील मोकल ने कहा, उन्नयन और संपत्ति पर कई नई अदालतों की स्थापना के कारण अदालत वर्तमान में लगभग हर तरह के मामले को संभालती है।

विशेष रूप से अधिवक्ताओं और निवासियों को इससे बहुत लाभ होगा क्योंकि उन्हें ठाणे या यहां तक कि बांद्रा या अन्य अदालतों की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी, जिससे उनका काफी समय, परेशानी और पैसा बचेगा।नई सुविधा के बारे में बोलते हुए, एक वकील, शारदा शाह ने कहा कि वर्षों तक उनके पास मामलों की सुनवाई के लिए केवल जेएमएफसी कोर्ट था और अब उनके पास एक जिला अदालत और पारिवारिक अदालत भी है।

नवी मुंबई में मोटर दुर्घटना अदालत और लोक अदालतें भी आयोजित की जा रही हैं। इसलिए अब उनके पास सभी अदालतें एक ही छत के नीचे हैं। शारदा शाह ने कहा, उन्हें नवी मुंबई में काम कर रही देश की पहली पेपरलेस अदालत का अतिरिक्त लाभ भी मिला है।

यह भी पढ़े-  बीएमसी सेवानिवृत्त/पुरानी बेस्ट बसों को कला दीर्घाओं और पुस्तकालयों में परिवर्तित करेगी

अगली खबर
अन्य न्यूज़