नवी मुंबई- एनएमएमसी ने कोपरखैरणे में टिकाऊ शौचालय का निर्माण किया

स्वच्छता और सौंदर्यीकरण को प्राथमिकता देते हुए, नवी मुंबई नगर निगम नवीन स्वच्छता पहल को लागू करने में हमेशा सबसे आगे रहा है।  कचरे से स्थिरता की अवधारणा के तहत कोपरखैरणे, सेक्टर 14 में एक ऐसा अभिनव शौचालय का निर्माण किया गया है।

 शौचालय की सजावट के लिए 85 कुंजी वाले कंप्यूटर बोर्ड का उपयोग किया गया है।  साथ ही शौचालय के सामने बनाए गए आकर्षक वाहन मॉडल के लिए 284 किलोग्राम स्क्रैप धातु का उपयोग किया गया है।  शौचालय के सामने एक सुरम्य फव्वारा लगाया गया है और इस फव्वारे के लिए उपचारित सीवेज पानी का उपयोग किया जा रहा है।  ऐसे सभी मामलों में अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग किया गया है और यह शौचालय 3R अवधारणा का एक आदर्श उदाहरण है।

 यह भी पढ़ें: मुंबई स्थानीय समाचार: 9,000 से अधिक अनधिकृत हॉकर पकड़े गए, 3.05 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया

 75 वर्ग मी.  क्षेत्र शौचालय निर्माण में 4 शौचालय और 1 स्नानघर और पुरुषों के लिए 3 शौचालय हैं।  साथ ही महिलाओं के लिए 3 शौचालय और 1 स्नानघर और 1 शिशु शौचालय की व्यवस्था की गई है।  महिलाओं के लिए शौचालय प्रणाली में शिशु देखभाल सुविधा के साथ-साथ एक सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन, भस्मक, हैंड ड्रायर भी प्रदान किया जाता है।  सिटी इंजीनियर संजय देसाई ने बताया कि दिव्यांगों के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था की गयी है.

 इसी प्रकार का एक महत्वाकांक्षी शौचालय सेक्टर 19 कोपर खैराने में धरान झील के पास स्थापित किया गया है और इसके माध्यम से नवी मुंबई नगर निगम ने कचरे से टिकाऊ डिजाइन का एक नया आविष्कार किया है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़