नवी मुंबई- तलोजा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने औद्योगिक क्षेत्र में कर्मचारियों के लिए 2 अतिरिक्त मेट्रो स्टेशनों की मांग की

तलोजा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (TIA) की प्रबंध समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में शहर और औद्योगिक विकास निगम (CIDCO) के संयुक्त प्रबंध निदेशक 1 राजेश पाटिल से दो मेट्रो स्टेशनों (स्टेशन नंबर 12 और स्टेशन नंबर 13) के निर्माण सहित विभिन्न औद्योगिक मुद्दों पर चर्चा की।  महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र में तलो टीआईए ने दावा किया कि नए स्टेशन तलोजा एमआईडीसी क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 3 लाख कर्मचारियों के लिए उचित परिवहन कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

यदि नेट्रो स्टेशन 1 से 11 तलोजा एमआईडीसी से नहीं जुड़े हैं तो व्यावसायिक व्यवहार्यता कम हो जाएगी। टीआईए के अध्यक्ष सतीश शेट्टी ने इस बात पर जोर दिया कि यदि मेट्रो स्टेशन 1 से 11 तक को तलोजा एमआईडीसी से नहीं जोड़ा गया तो सिडको के लिए व्यावसायिक व्यवहार्यता कम हो जाएगी।

 उन्होंने बताया कि लाइन 3 (पेंडार-तलोजा एमआईडीसी) में नियोजित स्टेशन 12 और 13 के तत्काल निर्माण और लाइन 1 के विस्तार से औद्योगिक क्षेत्रों के लाखों यात्रियों को लाभ होगा।  शेट्टी ने कहा कि टीआईए ने तलोजा एमआईडीसी में आगामी मेट्रो रेलवे स्टेशन को जोड़ने के लिए सेक्टर 31 और 32 तलोजा सिडको क्षेत्र (कोयना वेल्हे) से शुरू होने वाली एक पहुंच सड़क के निर्माण की मांग की है।

सिडको को 21 जून को बेलापुर से पेंडार तक नवी मुंबई मेट्रो की लाइन 1 के वाणिज्यिक संचालन के लिए मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से सीएमआरएस प्रमाणपत्र पहले ही मिल चुका है।  दिलचस्प बात यह है कि इस मार्ग की 11 किमी लंबी सड़क बनाने में सिडको को लगभग 12 साल लग गए।  हालाँकि, व्यवसाय संचालन के लिए सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बावजूद, तलोजा क्षेत्र में रहने वाले हजारों नागरिकों को परिवहन के अन्य साधनों पर निर्भर रहना पड़ता है जो महंगे और समय लेने वाले हैं।  वर्तमान में तलोजा और आसपास के क्षेत्रों के निवासी नवी मुंबई नगर परिवहन (एनएमएमटी) बसों में यात्रा करते हैं जिनकी सेवाएं सीमित हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़