नए साल पर पटाखे फोड़ने पर लग सकती है पाबंदी

मुंबई (mumbai) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले अभी भी सामने आ रहे हैं, बाबजूद इसके मुंबईकर लापरवाही बरतते हुए घूमते नजर आ रहे हैं। इसलिए, BMC रात के कर्फ्यू (curfew) लगाने लगाने के निर्णय पर फिर से विचार कर रही है। यदि ऐसा होता है, तो प्रशासन मुंबईकरों पर थर्टी फर्स्ट के अवसर पर रात में जश्न मनाने या पटाखे फोड़ने पर पाबंदी लगा सकती है।

थर्टी फर्स्ट के मौके पर बड़ी संख्या में मुंबईकर जश्न मनाने के लिए रात में बाहर निकलते हैं। नए साल के मद्देनजर कई समारोह की तैयारी पहले से ही पूरे जोरों पर की जा रही हैं। पहले इस मौकों ओर लोग घरों पर ही परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ सोसायटी परिसर में ही पार्टी का आयोजन कर एंजॉय करते थे। सभी नाचना-गाना, आतिशबाजी करने के साथ पार्टी भी करते थे। इसके अलावा नाइट क्लबों, पब, बार, रेस्तरां में भीड़ जुटती थी। कई मुंबईकर तो चौपाटी, मरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ इंडिया जाकर वहां इकट्ठा होकर जश्न मनाते थे। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस साल थर्टी फर्स्ट की रात में भीड़ में जश्न मनाने पर प्रतिबंध लग सकता है। BMC और पुलिस प्रशासन को इस संबंध में एलर्ट किया गया है।

इसके अलावा, लोगों द्वारा खुले आम सोशल डिस्टेंस नियम का उल्लंघन करना, मास्क न पहनना, भीड़ का जमा होना जैसे कई उल्लंघन देखने को मिले। यही कारण है कि, कोरोना संक्रमित के केस अभी भी उपनगरों में सामने आ रहे हैं।  इन सभी परिस्थितियों के मद्देनजर, मुंबई के BMC कमिश्नर ने सभी के लिए लोकल ट्रेन शुरू न करने का संकेत देते हुए राज्य सरकार से मुंबई में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने की मांग की है।

इसके अलावा, मुंबई नगर निगम ने होटल, पब और नाइट क्लबों में भीड़ न जुटने पाए इस पर भी ध्यान देने का फैसला किया है। इसके लिए सख्त दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। प्रत्येक विभाग में 24 दस्ते बनाए जाएंगे।  जैसे ही किसी भीड़ की सूचना मिलती है, उस स्थान पर तुरंत छापा मारा जाएगा।  छापेमारी करने का अधिकार नगर सहायक आयुक्त के पास होगा। दिशानिर्देश लागू होने पर यह देखने के लिए प्रत्येक विभाग में 2 टीमें काम करेंगी।  इसमें एक स्वास्थ्य अधिकारी, एक फायर फाइटर और प्रत्येक में एक सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं।  यदि किसी भी स्थान पर कोई उल्लंघन पाया जाता है, तो नगर निगम द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़