गणेशोत्सव के लिए पंडालों को लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की समय सीमा बढ़ाने की मंजूरी मिली

पुणे के जिला कलेक्टर, राजेश देशमुख ने हाल ही में गणेशोत्सव उत्सव के दौरान लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए समय सीमा बढ़ा दी है, जिससे मूल रूप से आवंटित पांच दिनों को बढ़ाकर छह दिन कर दिया गया है। (Pandals get approval for extended time limit of loudspeaker usage during Ganeshotsav)

लाउडस्पीकर उपयोग के लिए विस्तारित समय सीमा अब सुबह 6 बजे से आधी रात तक निर्धारित की गई है। फ्री प्रेस जर्नल के एक लेख में उल्लेख किया गया है कि यह निर्णय गणेश मंडलों और विभिन्न राजनेताओं के उत्कट अनुरोधों के बाद आया है।

गणपति महोत्सव की खुशी को बढ़ाना

ग्यारह दिनों तक मनाया जाने वाला गणपति उत्सव अपने व्यापक और जीवंत उत्सवों के लिए जाना जाता है। अक्सर, आयोजक भक्तों को शामिल करने और उनका मनोरंजन करने के उद्देश्य से ऑर्केस्ट्रा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को शामिल करते हैं जो देर रात तक चलते हैं। नतीजतन, इन उत्सवों को समायोजित करने के लिए मंडलों द्वारा ये विस्तार मांगे गए थे।

सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुपालन में, स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्धारित 15 छूट वाले दिनों को छोड़कर, सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर का उपयोग आमतौर पर रात 10 बजे के बाद प्रतिबंधित है। इस वर्ष, गणेशोत्सव ने लाउडस्पीकर के विस्तारित उपयोग की अनुमति देते हुए, छूट वाले दिनों की सूची में जगह बना ली है।

शोर स्तर की निगरानी

पुणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक ने आधिकारिक तौर पर विस्तार को मंजूरी दे दी है, जिसमें अब सोमवार, 25 सितंबर भी शामिल है, एक दिन जिसे शुरू में अनुमतियों से बाहर रखा गया था। इस विस्तार से त्योहार के दौरान जश्न का माहौल बढ़ने की उम्मीद है। महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) पुणे में 18 विभिन्न स्थानों पर शोर के स्तर की बारीकी से निगरानी करेगा।

उन्हें एक निजी फर्म द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ध्वनि प्रदूषण केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर रहे। निगरानी मुख्य रूप से 22, 25 और 28 सितंबर के लिए निर्धारित है, जिसमें आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक और मौन क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इस पहल का उद्देश्य उत्सवों और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के बीच संतुलन बनाना है।

यह भी पढ़े-मुंबई मेट्रो 6- कांजुरमार्ग कारशेड कार्य के लिए 15 दिनों में निविदा आमंत्रित की जाएगी

अगली खबर
अन्य न्यूज़