बीएमसी अस्पतालों में गरीबी रेखा(बीपीएल) से नीचे रहनेवाले लोग करा सकेंगे मुफ्त में रक्त परीक्षण

गरीबी रेखा(बीपीएल) से नीचे रहनेवाले लोग जल्द ही पूरे मुंबई में 170 औषधालयों, 30 प्रसूति घरों और 17 परिधीय अस्पतालों में मुफ्त में रक्त परीक्षण करवा सकेंगे। बीएमसी की स्थायी समिति ने बुधवार को योजना "आपली चिकत्सा" के तहत इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। जहां बीपीएल परिवारों के लिए परीक्षण मुफ्त होंगे, वहीं अन्य को 101 परीक्षणों के लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपये और योजना के तहत 38 विशेष परीक्षणों के लिए 100 रुपये प्रति व्यक्ति का भुगतान करना होगा।

आपातकालीन मामलों में परीक्षण के परिणाम तीन घंटों में

दो साल पहले घोषित की गई योजना के तहत, बीएमसी ने गरीबों के लिए चिकित्सा सुविधाओं को लाने का फैसला किया है। इस योजना के तहत, बीएमसी ने KEM और भाभा अस्पताल जैसे प्रमुख अस्पतालों पर बोझ को कम करने के लिए परिधीय अस्पतालों और औषधालयों को भी मजबूती देने का फैसला किया था। आपातकालीन मामलों में परीक्षण के परिणाम तीन घंटे के भीतर उपलब्ध होंगे, जबकि अन्य परीक्षा परिणाम सात से आठ घंटे के बीच देने होंगे।

इस सेवा को बीपीएल परिवारों के लिए नि: शुल्क किया गया था और न्यूनतम लागत को घटाकर 50 रुपये कर दिया गया था। बीएमसी ने 2018-19 के बजट में इस योजना के लिए 16 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था।

यह भी पढ़ेएक कबूतर की जान बचाने के लिए पांच मिनट तक रुकी रही लोकल ट्रेन

अगली खबर
अन्य न्यूज़