आरबीआई के सामने पीएमसी ग्राहको ने किया विरोध प्रदर्शन

महाराष्ट्र में पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक के खाताधारको ने मुंबई स्थित भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) के बाहर विरोध प्रदर्शन किया है। पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक में ग्राहकों का 11500 करोड़ रुपया जमा है, बैंक की ब्रांच पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और गोवा में भी हैं।

23 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने छह महीनों तक पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक ( PMC ) पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद से बैंक के लाखों ग्राहक परेशान हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में कहा था कि ग्राहक अपने खातों से कुल 40 हजार रुपये निकाल सकेंगे। इससे पहले तीन अक्तूबर को केंद्रीय बैंक ने 10 हजार रुपये की सीमा को बढ़ाकर के 25 हजार रुपये किया था। 

पीएमसी बैंक की 137 शाखाएं है, पीएमसी बैंक के मैनेजमेंट ने अपने नॉन परफॉर्मिंग एसेट और लोन वितरण के बारे में आरबीआई को गलत जानकारी दी है जिसके बाद आरबीआई ने बैंक पर कई तरह की पाबंदी लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने 18 अक्टूबर को उस याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया, जिसमें मांग की गई थी कि उन 15 लाख लोगों को उनका पैसा वापस दिलाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाए, जिनका पैसा पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपेरेटिव बैंक  में घोटोल के चलते फंसा हुआ है

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने याचिकाकर्ता से हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के लिए कहा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़