सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर केदामों में वृद्धि

दिवाली पर आम लोगों के दिवाला निकालते हुए सरकार ने सब्सिडी और गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बुधवार को 2.94 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया। तो वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी 60 रुपये बढ़कर 880 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई।

आपको बता दें की अंतिम बार सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जून वृद्धि की गयी थी, तब से अब तक छठी वृद्धि करते हुए अब तक 14.13 रुपये की वृद्धि हो चुकी हैं।

 इंडियन ऑयल कॉर्प ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा कि 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम बुधवार आधी रात्रि से 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगा। इसका कारण बताते हुए आगे कहा गया है कि गिरता हुआ रुपया और वैश्विक कीमतों में वृद्धि के कारण सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर में 60 रुपये की वृद्धि हुई है, इस सब्सिडी वाले एलपीजी ग्राहकों पर जीएसटी के कारण केवल 2.94 रुपये का अतिरिक्त भार भी पड़ेगा।

इस बढ़े हुए दामों के बाद अब बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 820 की जगह 880 रुपए हो जाएगा। इसके साथ ही अब ग्राहकों के खातों में ट्रांसफर होने वाली सब्सिडी नवंबर 2018 में बढ़कर 433.66 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगी, जो अक्टूबर महीने में 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर थी। 

अगली खबर
अन्य न्यूज़