शारीरिक साफ़-सफाई से जुड़ी दिनचर्या निपटायें आसानी से, अंधेरी में खुला 'सुविधा' केंद्र,

 

अगर आप मुंबई के अंधेरी में रहते हैं और नहाने, कपड़े धोने की जगह नहीं है तो यह खबर आपके लिए हैं। मुंबई में अँधेरी में बीएमसी ने 'सुविधा' केंद्र खोला है। इस केंद्र में कोई भी जाकर अपने कपड़े धो सकता है, ठीक वैसा जैसे विदेशों में होता है। हालांकि इस योजना को शुरू तो किया है बीएमसी की सहयोग इसे प्राइवेट कंपनियां ही चलाएंगी। इस 'सुविधा' केंद्र में लॉन्ड्री सहित बाथरूम, वाशरूम भी होंगे। इस सुविधा केंद्र में आपको सिर्फ कपड़े लेकर जाना होगा और केंद्र में उपलब्ध वाशिंग मशीन में खुद ही धोना होगा।

इस 'सुविधा' केंद्र को हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड और HSBC बैंक सोशल कॉज निधि से इस योजना पर काम करेगी। इस केंद्र में इंसान अपनी शारीरिक साफ़-सफाई से जुड़ी दिनचर्या आसानी से निपटा सकता है। मतलब शौच से लेकर, ब्रश करना, नहाना, कपड़े धोना जैसे कई कार्य करने की सुविधा होगी। 

इस केंद्र में वाशिंग मशीन होंगी, जिसमें कपड़े धोने और सुखाने की सुविधा होगी। साथ ही इसमें लोगों को 55 रुपये की एक बाल्टी मिलेगी जिसमें 12 कपड़े आसानी से धोये जा सकते हैं। इसके अलावा 1 रूपये में एक लीटर पानी, कमोड वाला बाथरूम, नहाने की सुविधा जैसे कई सुविधाएं यहां उपलब्ध होंगी।

इसके अलावा इस केंद्र में नहाने के लिए साबुन, 2 शॉवर सहित स्नान घर, 40 शौचलय जिसमें से 18 महिला और 18 पुरुष, 3 बच्चों और 1 दिव्यांगों के लिए होगा। इस केंद्र में महिलाओं को सैनेटरी नैपकिन बदलने की सुविधा और 24 घंटे पीने के लिए शुद्ध पानी भी उपलब्ध रहेगा। इस शुद्ध पानी की कीमत 1 रुपए में एक लीटर और 15 रुपये में 20 लीटर मिलेगा।

सबसे अच्छी बात कि इन सभी कार्यों को करने में जो पानी खर्च होगा उसे फिर से री-साइकल करके उसका उपयोग बाथरूम के साफ-सफाई में किया जा सकेगा।

प्राथमिक स्तर पर अभी इसे अंधेरी पूर्व के अंबेवाड़ी इलाके में सही शुरू किया गया है। इस सुविधा केंद्र को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करना और उन्हें आसानी से स्वच्छता संबंधी कार्य पूरा करने के लिए एक जगह मिल सके।

अगली खबर
अन्य न्यूज़