डोंबिवली रेलवे स्टेशन का होगा कायापलट

सेंट्रल रेलवे लाइन पर सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन के रूप में जाने जाने वाले डोंबिवली रेलवे स्टेशन को रेलवे बोर्ड ने बदलने का फैसला किया है। रेलवे प्रशासन ने रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को सभी आवश्यक पांच सितारा सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। पिछले 20 साल में दूसरी बार रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने जा रही है। (Railways to transform Dombivli railway station planning of five star facilities for passengers)

यह कार्य मुंबई रेलवे विकास बोर्ड के माध्यम से चरण III ए के तहत किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने मध्य और पश्चिम रेलवे लाइन पर कुल 17 रेलवे स्टेशनों को विकसित करने का निर्णय लिया है। इसमें डोंबिवली, मुलुंड रेलवे स्टेशन शामिल हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन दोनों स्टेशनों के विकास के लिए 120 करोड़ रुपये का फंड प्रस्तावित किया गया है।

कुछ साल पहले डोंबिवली रेलवे स्टेशन में रेलवे टिकट खिड़की, सीढ़ियों के पुराने ढांचे को हटाकर नए ढांचे में रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया था। अब यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को आधुनिक, पांच सितारा सुविधाएं देने का फैसला किया है।

स्वचालित रेलवे स्टेशनों की सोच से इन स्टेशनों का कायापलट होने जा रहा है। इन कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ठेकेदारों को कार्यादेश जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। अधिकारी ने कहा, ये काम मानसून के बाद यानी अक्टूबर से शुरू किए जाएंगे।

डोंबिवली रेलवे स्टेशन से हर दिन लगभग तीन लाख यात्री यात्रा करते हैं। शहर का शहरीकरण हो गया है। नवी मुंबई में हवाई अड्डे को ध्यान में रखते हुए, नागरिक भविष्य की यात्रा के लिए शिलफाटा क्षेत्र में घर खरीदना पसंद कर रहे हैं। इस क्षेत्र के लोगों को रेलवे स्टेशन के रूप में डोंबिवली रेलवे स्टेशन आना होगा।

आने वाले समय में डोंबिवली रेलवे स्टेशन पर बढ़ते यात्री भार को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन में विद्युत उपकरणों का नव निर्माण, संचार एवं संचार सेवा केंद्र में नए सिस्टम लगाए जाएंगे। डोंबिवली रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किए जाने पर यात्रियों ने संतुष्टि व्यक्त की है।

कल्याण डोंबिवली नगर पालिका डोंबिवली रेलवे स्टेशन क्षेत्र में ठाणे रेलवे स्टेशन जैसी सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास कर रही है। डोंबिवली डिविजनल ऑफिस की खतरनाक इमारत को तोड़ा जाना था. इस स्थान पर वे इंदिरा चौक, बाजी प्रभु चौक से नेहरू रोड तक एक विशाल व्यावसायिक परिसर का निर्माण करेंगे।

यह भी पढ़े-  मुंबई- नशे की हालत में महिला ने पुलिस और पब स्टाफ के साथ दुर्यव्यवहार किया

अगली खबर
अन्य न्यूज़