संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (SNGP) आम जनता के लिए फिर से खुला

हाल ही में लिए गए एक फैसले में, मुंबई के लोकप्रिय संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (SGNP) के अधिकारियों ने कहा कि बोरीवली में स्थित पार्क अब आम जनता के लिए खोला जाएगा। पार्क निदेशक जी मल्लिकार्जुन द्वारा TOI को जानकारी साझा की गई थी, जिन्होंने उल्लेख किया था कि अनुमति उसी के लिए दी गई है, और कोरोनावायरस  (coronavirus) प्रतिबंधों के साथ कड़ाई से लागू किया जाएगा।  पार्क परिसर में होने पर लोगों को हर समय दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

अपडेट के अनुसार, पार्क सुबह 8.30 से शाम 6.30 बजे तक खुला रहेगा, लेकिन आकर्षण (जानवर)  जनता के लिए चालू नहीं होगा।  आगंतुक केवल अपने वाहनों को परिसर के बाहर पार्क करने में सक्षम होंगे, और किसी भी निजी वाहनों को अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।  पार्क के अंदर आवागमन के लिए BEST बसों का उपयोग किया जा सकता है।  इसके अलावा, आगंतुकों (People)  को हर समय मास्क पहनना होगा और नियमों का पालन करना होगा।

इसके अलावा, कन्हेरी गुफाओं में बैटरी चालित बसों की लंबित परियोजना को स्थगित कर दिया गया है और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने गुफाओं के दर्शनार्थियों के लिए फिर से खोलने की अनुमति नहीं दी है।

कुछ महीनों से बड़ी संख्या में लोग पार्क का दौरा कर रहे हैं क्योंकि पार्क के अधिकारियों ने आगंतुकों को अपनी सुबह की मनोरंजक गतिविधियों के लिए पार्क का उपयोग करने की अनुमति दी थी।  लोगों को केवल चिह्नित लेन पर चलने की अनुमति थी और मार्ग का सख्ती से पालन करना था।

यह निर्णय नागरिकों के लाभ के लिए लिया गया था और शहर के कार्यकर्ता भी कुछ महीनों से उसी की ओर काम कर रहे थे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़