महाराष्ट्र में दुकानें 9 जुलाई से दो अतिरिक्त घंटों के लिए खुली रह सकती हैं

महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को लॉकडाउन प्रतिबंधों में और आसानी प्रदान की, जिससे बाजार और दुकानें सप्ताह के सभी सात दिनों तक देर शाम तक खुले रहने की अनुमति दी गई। दुकानों को सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई थी, लेकिन राज्य सरकार ने दो घंटे की सीमा बढ़ा दी है।आधिकारिक आदेश के अनुसार, कंटेंमेंट जोन के बाहर के बाजारों और दुकानों को शाम 7:00 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई है।

मार्केट में भीड़ को नियंत्रित करने का उद्देश्य

यह निर्णय मिशन बिगीन अगेन के पांचवें चरण के तहत लिया गया है और कोरोवायरस के प्रकोप के बीच मार्केट में भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से किया गया है।मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा हस्ताक्षरित आदेश में पढ़ा गया कि सप्ताह के सभी सात दिनों में बाजारों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, जबकि दुकानें P1-P2 के आधार पर कार्य करती रहेंगी, जिसमें लेन के एक तरफ की दुकानें विषम पर खुली रहेंगी दिन और दूसरी तरफ वे दिन भी खुले रहेंगे।

सामाजिक डिस्टेंसिंग मानदंडों का करना होगा पालन

दुकानों और बाजारों को सामाजिक गड़बड़ी और अन्य प्रोटोकॉल के अभ्यास को ध्यान में रखते हुए संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। सामाजिक डिस्टेंसिंग मानदंडों की भीड़ या विफलता के मामले में, अधिकारी ऐसे बाजारों और दुकानों को बंद करने के लिए उत्तरदायी हैं। इससे पहले 5 जून को दुकानों को अनलॉक करने की कवायद के तहत मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR), पुणे, सोलापुर, औरंगाबाद, मालेगाँव, नासिक, धुले, जलगाँव, अकोला, अमरावती और नागपुर में संचालित करने की अनुमति दी गई थी।

इससे पहले, महाराष्ट्र सरकार ने गेस्ट हाउस और लॉज सहित राज्य में आवास सेवाएं प्रदान करने वाले होटल और अन्य संस्थाओं को 8 जुलाई से 33 प्रतिशत की क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी थी। महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन 6.0 को 31 जुलाई की रात तक बढ़ा दिया गया था, खासकर एमएमआर के तहत आने वाले इलाकों में। हालांकि, राज्य सरकार ने आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए 'उचित छूट' प्रदान की है।

यह भी पढ़ेशर्मनाक! बाबासाहेब अंबेडकर के मुंबई स्थित घर पर असामाजिक तत्वों ने किया पथराव

अगली खबर
अन्य न्यूज़