मुंबई: गुरुवार से बिना हेलमेट पहने दोपहिया पिछली सवारी पर होगी कार्रवाई

(Representational Image)
(Representational Image)

समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया हैं की गुरुवार से ट्रैफिक पुलिस उन लोगो के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई करेगी जिन्होंने दोपहिया वाहनों के पिछे बैठे हुए हेलमेट नहीं लगाया है।   एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि मुंबई में लगभग 50 ट्रैफिक पुलिस चौकियां इस मामले के  कड़ी कार्रवाई शुरू करेंगी।

हाल ही में, मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने एक अधिसूचना जारी कर बाइक के पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट अनिवार्य कर दिया था और नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया था। 

 डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (ट्रैफिक) ने बताया कि  गुरुवार, 9 जून से दोपहिया सवार और पीछे की सवारी करने वालों को बिना हेलमेट के पाए जाने पर कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।उन्होंने कहा कि अधिकारी 500 रुपये का जुर्माना लगाने के अलावा तीन महीने की अवधि के साथ साथ लाइसेंस को निलंबित कर सकते है। 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि ट्रैफिक पुलिस चालान भी जारी करेगी और नागरिकों से कानून का पालन करने के लिए कहेगी।  50 ट्रैफिक चौकियों को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है।

इसी तरह, सोमवार, 6 जून को, मुंबई के पुलिस आयुक्त, संजय पांडे ने मुंबईवासियों से हेलमेट के संबंध में नियमों का पालन करने का अनुरोध किया और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

मई में ही मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने एक आदेश जारी किया था कि दोपहिया वाहन चलाने वालों को हेलमेट पहनना होगा, जिसमें सवार और पीछे बैठा व्यक्ति भी शामिल है।  आदेश में कहा गया है कि  पीछे बैठे सवारी ने भी इस नियम का उल्लंघन किया तो कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ेBMC Elections 2022- बीएमसी चुनाव विभाग को आरक्षण और लॉटरी पर मिले 232 आपत्तियां

अगली खबर
अन्य न्यूज़