मुंबई में मेयर पद के चुनाव के लिए पर्चा भरने का आज आखिरी दिन

22 नवंबर को मुंबई में होनेवाले मेयर पद के चुनाव के लिए नामांकन भरने की आज अंतिम तारीख है। मुंबई के मौजूदा महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर का ढाई साल का कार्यकाल खत्म हो रहा  है। लिहाजा नये मेयर का चुनाव 22 नवंबर को किया जाएगा। खबरों के मुताबिक बीजेपी मुंबई में मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इस बीच एनसीपी ने कहा है कि मेयर चुनाव में अगर शिवसेना चाहेगी तो एनसीपी उसे समर्थन करने को तैयार है, क्योंकि शिवसेना ने बीजेपी से सारे रिश्ते तोड़ लिए हैं।

फरवरी 2017 में बीजेपी के समर्थन से शिवसेना के उम्मीदवार विश्वनाथ महाडेश्वर ने जीत हासिल की थी और मुंबई के मेयर बने थे।  विश्वनाथ महाडेश्वर का कार्यकाल  सितंबर 2019 में समाप्त हो रहा था लेकिन विधानसभा चुनाव की वजह से उनका कार्यकाल नवंबर तक बढ़ा दिया गया था।

यशवंत जाधव का नाम सबसे आगे

इस वर्ष यह संभावना जताई जा रही है कि मुंबई के नए मेयर पर बीएमसी स्थाई समिति के अध्यक्ष यशवंत जाधव को बैठाया जा सकता है। इस वर्ष मुंबई का मेयर खुले वर्ग के लिए चयनित किया गया है और शिवसेना के कई नगरसेवक इस पद के लिए इच्छुक है।  बीएमसी के पिछले चुनाव में शिवसेना के 84नगरसेवक चुनाव जीते थे, जबकि बीजेपी के 82 उम्मीदवारों को जीत मिली थी।कांग्रेस के 31 नगरसेवक जीते थे जबकि एनसीपी के 7 और समाजवादी पार्टी के 6 उम्मीदवारों को जीत मिली थी । बाद में 6 निर्दलीय नगरसेवक शिवसेना में शामिल हो गए थे।

यह भी पढ़े- देश मे सबसे ज्यादा प्रदूषण दिल्ली में, मुंबई 9वें स्थान पर

अगली खबर
अन्य न्यूज़