उल्हासनगर बिल्डिंग हादसा; 7 की मौत, 5 लाख मुआवजे की घोषणा

मुंबई (mumba) से सटे ठाणे (thane) ज़िले के उल्हासनगर इलाके में शुक्रवार रात हुये बिल्डिंग हादसे (Ulhasnagar slab collapse) में 7 लोगों की मौत हो गई। जबकि कुछ लोग घायल हैं, जिनका इलाज अस्पताल में किया जा रहा है। फिलहाल मलबा को हटाने का कार्य अभी भी जारी है। ठाणे नगर निगम का कहना है कि मलबे को हटाने का काम चल रहा है।

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार रात 9 बजे उल्हासनगर के रिहायशी बिल्डिंग साई सिद्धी के पांचवें फ्लोर 504 का स्लैब सीधा ग्राउंड फ्लोर पर आ गिरा। जिससे बिल्डिंग नंबर 504 के साथ साथ 404, 304, 204 और 104 का भी फ्लोर क्षतिग्रस्त हो गया।

बताया जाता है कि, हादसे के वक्त पांचवीं मंजिल पर कई लोग मौजूद थे। राहत की बात ये रही कि दूसरे किसी और मंजिल पर लोग नहीं थे। अब तक 7 शवों को मलवे निकाला जा चुका है। साथ ही इस बिल्डिंग को सील कर दिया गया है।

हादसे की सूचना मिलने पर क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन बल और ठाणे आपदा प्रबंधन बल सहित फायर ब्रिगेड और पुलिसकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया।

एक अधिकारी ने बताया कि, इस दुर्घटना में तीन महिलाएं, तीन पुरुष और एक किशोर की मौत हुई है। मारे गए लोग दो परिवार से थे। यह इमारत 26 वर्ष पुरानी है और इसमें 29 फ्लैट हैं।

अधिकारी के अनुसार, मृतकों की शिनाख्त पुनीत बाजोमल पंजवानी (17), दिनेश बाजोमल पंजवानी (40), दीपक बाजोमल पंजवानी (42), मोहिनी बाजोमल पंजवानी (65), कृष्ण इंदुचंद बजाज (24),अमृता इंदुचंद बजाज (54) और लवली बजाज (20) के तौर पर हुई है।

हादसे के बाद, शिवसेना नेता और ठाणे जिले के पालक मंत्री एकनाथ शिंदे (eknath shinde)  ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवार के सदस्यों को पांच लाख रुपए मुआवजे देने की घोषणा की।

बता दें कि, हाल के दिनों में उल्हासनगर में दूसरी घटना है। इससे पहले 15 मई को भी यहां एक रिहाइशी इमारत का छज्जा गिर गया था। जिससे तीन महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना में 11 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया था

अगली खबर
अन्य न्यूज़