मुंबई में खुला दूध हुआ महंगा!

मुंबईकरो पर महंगाई की एक और मार पड़ी है।  पैकेड दूध महंगा गोने के बाद अब खुला दूध भी महंगा होने जा रहा है।  मुंबई में अब खुला दूध ( unpacked milk price in Mumbai) की कीमत सात रुपये और मंहागी होगी।  हाल ही में अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद खुला दूध महंगा कर मुंबईकरो को महंगाई का एक और झटका दिया गया है।  

ग्राहको  को अब एक लीटर दूध के लिए 80 रुपये चुकाने होंगे। यह बढ़ोतरी 1 सितंबर गुरुवार  से लागू की जाएगी। ये नई बढ़ोत्तरी 28 फरवरी 2023 तक लागू रहेंगे।

चारे की कीमत बढ़ने के कारम लिया गया फैसला

पशुओं के चारे की कीमत बढ़ गई है। चने जैसे चारे के दाम बढ़ गए हैं। इससे दुग्ध उत्पादक प्रभावित हो रहे हैं। इसी को देखते हुए दूध उत्पादकों ने मुफ्त दूध के दाम बढ़ाने का फैसला किया है।  हाल ही में अमूल मिल्क और मदर डेयरी ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। 

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) अमूल ने दूध के दाम में चार फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस वजह से अमूल दूध और मदर डेयरी के दाम में 17 अगस्त से दो रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 

इस बीच दिवाली तक पोहे, चिवड़ा स्नैक्स भी महंगे होने वाले हैं। पिछले तीन महीने से पोहे, भजके पोहे, स्टोन पोहे, थिन पोहे, भदंग, मुरमुर्या के दामों में बढ़ोतरी हुई है।  खुदरा बाजार में पोहा, मुर्मूरा के दाम पिछले तीन महीने में औसतन पांच से छह रुपये प्रति किलो बढ़ गए हैं। 

दिवाली तक जारी रहेगी बढ़ोत्तरी

कारोबारियों ने कहा कि कीमतों में यह बढ़ोतरी कच्चे माल की कमी की वजह से हुई है और यह बढ़ोत्तरी दिवाली तक जारी रहेगी। 

यह भी पढ़ेगणेशोत्सव के लिए कोंकण जानेवालो के लिए टोल माफ

अगली खबर
अन्य न्यूज़