मुंबई को पानी देनेवाले सात जलाशयो मे पानी का स्तर बढ़ा

(Representational Image)
(Representational Image)

मंगलवार, 5 जुलाई को बारिश  (MUMBAI RAIN) के कारण मुंबई में जुलाई की औसत वर्षा (855.7 मिमी) का 69.41 प्रतिशत (594 मिमी) दर्ज किया गया।  जुलाई के पहले पांच दिनों में ही लगातार हो रही बारिश के कारण  जलाशयो में पानी भरने लगा है।  

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) सांताक्रूज़ वेधशाला ने 153.3 मिमी बारिश दर्ज की।  इसके अलावा, मंगलवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में, सांताक्रूज वेधशाला द्वारा दर्ज की गई बारिश में 124.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि कोलाबा वेधशाला में 117.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आईएमडी की सांताक्रूज़ वेधशाला ने मौसम के लिए कुल वर्षा 733 मिमी दर्ज की। यह औसत से 13 मिमी अधिक है। दूसरी ओर, कोलाबा कंजर्वेटरी में 48 मिमी अधिक बारिश दर्ज की गई।मंगलवार को समाप्त हुए 36 घंटों में मुंबई और उसके उपनगरों में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई। हालांकि जलभराव के बीच सात झीलों पर आपूर्ति भी बहाल कर दी गई। 

सात झीलों के जलग्रहण क्षेत्रों में वर्षा के कारण स्टॉक एक सप्ताह में 6 प्रतिशत बढ़कर 15 प्रतिशत हो गया। मंगलवार को सुबह छह बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में सर्वाधिक बारिश करने वाली दो झीलें विहार और तुलसी क्रमश: 119 मिमी और 227 मिमी थीं।

एक हफ्ते पहले, पानी के स्टॉक में गिरावट के कारण, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मुंबई में 10 प्रतिशत पानी की कटौती की थी।सात झीलों में कुल जल भंडार दो लाख मिलियन लीटर तक पहुंच गया। नगर निगम के अधिकारियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और बढ़ेगा।

यह भी पढ़ेलगातार बारिश के कारण पवई झील ओवरफ्लो!

अगली खबर
अन्य न्यूज़