2019 वर्ल्डकप : 5 जून को भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से

एकदिवसीय क्रिकेट मैच का वर्ल्डकप अगले साल 30 मई से शुरू होगा। इस टूर्नमेंट में भारत अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलेगा। इंग्लैंड में होने वाला यह टूर्नमेंट 30 मई से शुरू होगा जो 14 जुलाई तक चलेगा। मंगलवार को कोलकाता में आईसीसी की मुख्य अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में वर्ल्डकप के टाइम टेबल पर चर्चा की गयी और अब इसे मंजूरी के लिए आईसीसी बोर्ड को भेजा जायेगा।

आईपीएल के कारण तारीख बदली

आपको बता दें कि अमूमन वर्ल्डकप के हर मैच में भारत का पहला मैच पाकिस्तान से कराया जाता था, इससे भारी मात्रा में दर्शक जुटते थे। वर्ल्ड कप-2015 में ऑस्ट्रेलिया (एडिलेड) और चैंपियंस ट्रोफी-2017 (बर्मिंघम ) में भी ऐसा हुआ था। लेकिन इस बात तकनीकी रूप से ऐसा संभव नहीं हुआ क्योंकि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा। मतलब हर साल आयोजित होने वाला आईपीएल 2019 में 19 मई तक समाप्त हो जाना चाहिये।

राउंड रोबिन सिस्टम से होगा मैच 

मैच के बारे में एक आईसीसी से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि यह पहली बार है जब भारत और पाकिस्तान के बीच शुरू में मुकाबला नहीं होगा। यही नहीं अधिकारी ने आगे बताया कि इस बार यह टूर्नमेंट राउंड रोबिन के आधार पर होगा यानी जिस तरह से 1992 के विश्व कप में सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी ठीक उसी तरह से। इसके पहले टीमों को दो ग्रुप में भी बांट कर टीमों को खिलाया जाता था।

अगली खबर
अन्य न्यूज़