मुंबई एयरपोर्ट पर 18 किलो सोना जब्त

  • सूरज सावंत & शिव कटैहा
  • क्राइम

बीते दिनों में मुंबई के एयरपोर्ट से सोने की तस्करी के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है। जिसके चलते सीमा शुल्क विभाग ने सोना तस्करी करने वालों के खिलाफ एक मुहिम छेड़ी है। इस मुहिम के अंतर्गत कुछ ही महीनों में करोड़ो रुपए का सोना जब्त हुआ है। डीआरआय के अधिकारियों ने रविवार को लगभग 18.3 किलो सोने के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

सोने की बड़ी तस्करी को देखते हुए सुरक्षा अधिकारियों को शंका है कि कहीं कुछ अन्य हानिकराक वस्तुओं की भी तो तस्करी नहीं हो रही है। जिसके चलते सुरक्षा के इंतजाम अधिक पुख्ता किए गए हैं। सोने की तस्करी के लिए अंतरराष्ट्रीय तस्करों ने ज्यादातर मुंबई को ही अपना ठिकाना बनाया है। ये लोग तस्करी के लिए फ्रॉड कंपनी खड़ी करते थे। इस कंपनी के अंडर में ये लोग मशीन के माध्यम से तस्करी करते थे। आयात की हुई मशीन में स्क्रू व अन्य नटबोल्ट सोने के होते थे और उस पर पॉलिश कर देते थे।

जैसे ही यह केस डीआरआय के अधिकारियों के पास आया सुररक्षा के और भी पुख्ता इंतजाम कर दिए गए और जांच पड़ताल को बढ़ा दिया गया। जिसके चलते ही मुंबई एयरपोर्ट पर हॉन्गकॉन्ग से आए एक व्यक्ति को अधिकारियों ने 18.3 किलो सोना के साथ गिरफ्तार किया है। इस सोने को खास तरीके से कंप्यूटर में फिट किया गया था। इस सोने की कीमत लगभग 5 करोड़ है।

बार बार इस तरह की हो रही घटनाओं के मद्देनजर मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था अधिक मजबूत कर दी गई है, इस तरह की जानकारी एक डीआरआय के अधिकारी ने दी है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़