गोवंडी से कई फर्जी हकीम और आयुर्वेदाचार्य गिरफ्तार

कहते हैं नीम हकीम खतरा ए जान, मुंबई (mumbai) के गोवंडी (govandi) इलाके में इस तरह के डॉक्टरों की बाढ़ सी आ गयी है। पुलिस ने यहां से लगभग आधा दर्जन फर्जी झोलाछाप डॉक्टरों (bogus doctor) को गिरफ्तार किया है। इनके नाम मुकूल किसनादास(34), मकसूद अहमद मोहम्मद रिजवान अंसारी(42), किस्मत अली सलाह शाह(31), तय्यब अली अब्दुला चौधरी (50), मुख्तार अली बरकत अली शाह (45) है। हैरान करने वाली बात यह है कि इनमे से कई लोग दसवीं भी पास नहीं हैं। आपको बता दें कि इसके पहले भी पुलिस ने कुछ दिन पहले गोवंडी से 4 फर्जी डॉक्टरों को गिरफ्तार किया था।

क्या है मामला? 

एक आंकड़ें के मुताबिक मुंबई में पिछले तीन महीने में पुलिस ने 23 फर्जी डॉक्टरों को गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार सभी लोग अपने आप को हकीम या फिर आयुर्वेदिक डॉक्टर बताते थे।

इस तरह के फर्जी डॉक्टरों का एक जाल गोवंडी में फैला हुआ है। पुलिस को भी कई दिनों से ऐसे फर्जी डॉक्टरों की कई शिकायतें मिल रहीं थीं, जिसके बाद पुलिस ने यहां से 6 डॉक्टरों को गिरफ्तार किया।  

चौकानें और हैरान करने वाली बात यह है कि पुलिस ने अपने आप को डॉक्टर बताने वाले जितने भी फर्जी डॉक्टरों को गिरफ्तार किया है सभी में से एक भी दसवीं तक पास नहीं है। ये लोग अपने आपको आयुर्वेदिक डॉक्टर या फिर हकिम बता कर लोगों का इलाज करते थे, और अपने ग्राहकों से मोटा पैसा ऐंठते थे।

इनकी जाल में जो एक बार फंस जाता था, फिर उसका निकलना मुश्किल हो जाता था. ये लोग बीमार आदमी को अपनी मीठी भाषा में इस कदर फांसते थे कि वह खुद ब खुद इनकी जाल में आसानी से फंस जाता था।

लेकिन अब इनमे से कई लोग हवालात की हवा खा रहे हैं, पुलिस इस इलाके में अन्य फर्जी डॉक्टरों की भी तलाश कर रही है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़