साइबर सेफ मूवमेंट की शुरुआत

महाराष्ट्र साइबर पुलिस महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को और भी बढ़ाने के लिए  साइबर स्पेस पर जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य भर में शुक्रवार से एक सप्ताह के लिए साइबर सेफ मूवमेंट की शुरुआत करने जा रही है । यह पहल राज्य भर के 34 जिलों और 90 स्थानों पर शुरू की जाएगी।साइबर सेफ मूवमेंट की शुरुआत महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों में वृद्धि को देखते हुए की गई थी। इन साइबर अपराधों में पीछा करना, चित्र बनाना, ऑनलाइन दुर्व्यवहार और मानहानि, यौन-संबंध, अश्लील साहित्य और बाल पोर्नोग्राफ़ी, वैवाहिक और डेटिंग ऐप धोखाधड़ी शामिल हैं।

महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान

राज्य भर में महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए, राज्य साइबर पुलिस समाज के प्रासंगिक वर्गों के साथ इंटरैक्टिव सत्र लेगी, जो प्रस्तुतियों, केस स्टडी और व्याख्यान के रूप में होगा। इन प्रस्तुतियों में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और महाराष्ट्र विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरे की एक मिनट की बाइट होगी।

स्कूलों, कॉलेजों और गैर-सरकारी संगठन के साथ करार

इस अभियान के लिए विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के साथ करार किया गा है।इसके अलावा, राज्य साइबर पुलिस ने प्रेस क्लबों और विभिन्न शहरों के प्रेस संघों में भी बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार किया है।

यह भी पढ़े- नये साल पर महिला सुरक्षा को और भी अहमियत

अगली खबर
अन्य न्यूज़