मुंबई-ED ने नर्सिंग नौकरी घोटाले में 205 करोड़ रुपये के मनी-लॉन्ड्रिंग मामले की जांच की

प्रवर्तन निदेशालय (ED) भर्ती फर्मों से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में मुंबई और केरल में जांच कर रहा है। उन पर कुवैत में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाली 900 नर्सों को धोखा देने का आरोप है। बाद में यह पैसा अवैध रूप से भारत से बाहर भेज दिया गया। (ED Probes INR 205 Cr Money-Laundering Case in Nursing Job Scam)

भर्ती फर्मों ने कथित तौर पर अत्यधिक सेवा शुल्क लगाकर 900 नर्सों से 205 करोड़ रुपये की भारी वसूली की। शुल्क 18.5 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक था, जो कि आवश्यक शुल्क 20,000 रुपये से अधिक था। इससे कई महत्वाकांक्षी नर्सें संकट में पड़ गईं।

माना जाता है कि इन कंपनियों ने भारत सरकार से लाइसेंस हासिल कर लिया है। इसके अलावा, उन्होंने कुवैती संस्थाओं के साथ संबंधों में हेराफेरी की। उन्होंने कुवैत से भर्ती के लिए मांग पत्र और प्राधिकरण पत्र प्राप्त करने के लिए ऐसा किया। उन्हें कुवैती स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए दो वैश्विक फर्मों जेज़ान इंटरनेशनल और अल-अमर कंपनी से पत्र प्राप्त हुए।

गलत तरीके से कमाए गए धन का एक बड़ा हिस्सा भारत से बाहर भेजने के लिए हवाला ऑपरेटरों का इस्तेमाल किया गया था। मनी लॉन्ड्रिंग के लिए अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला यह रास्ता ईडी की पूछताछ का केंद्र बिंदु बन गया है।

हाल ही में मुंबई और केरल में ईडी द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान में भी सबूत मिले हैं। उन्होंने आरोपी फर्मों से जुड़े कई बैंक खातों और अचल संपत्तियों का पता लगाया। ईडी ने कुल 76 लाख रुपये वाले बैंक खाते फ्रीज कर दिए। ईडी ने 12 करोड़ रुपये के बाजार मूल्य वाली संपत्ति भी जब्त की।

मामला 2015 का है, जब आयकर विभाग ने इन फर्मों के परिसर से 4.55 करोड़ रुपये की बड़ी मात्रा में नकदी जब्त की थी। इस घटना के कारण अंततः केंद्रीय जांच ब्यूरो की भागीदारी हुई और वर्तमान जांच ईडी को हुई।

यह भी पढ़े-  मुंबई - अगले दो दिनों तक मध्यम बारिश की संभावना

अगली खबर
अन्य न्यूज़