दुबारा पासपोर्ट बनवाने के लिए लगाया नकली बर्थ सर्टिफिकेट, हुआ गिरफ्तार

मुंबई पुलिस ने एक ऐसे आई टी सेक्टर में काम करने वाले को गिरफ्तार किया हैं जिसके पास एक पासपोर्ट होते हुए भी नकली जन्म सर्टिफिकेट लगाकर दूसरा पासपोर्ट बनवाने की कोशिश कर रहा था। पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान पकड़ा गया। कंदीवाली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आई टी सेक्टर में काम करने वाला हुजैफा हाकिम कटलेरिवाला (38) नाम का आरोपी पिछले सप्ताह फर्जी जन्म सर्टिफिकेट के माध्यम से पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरा था।

यह भी पढ़े : मुंबई को 3 नए पासपोर्ट कार्यालय का तोहफा

मालाड पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने उसका एप्लिकेशन फार्म एक्सेप्ट कर पुलिस वेरिफिकेशन के लिए कंदीवाली पुलिस स्टेशन में भेज दिया। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक मुकुंद पवार ने बताया कि कंदीवाली पुलिस स्टेशन के पासपोर्ट डिपार्टमेंट के लोगों ने जब आरोपी का वेरिफिकेशन किया तो उसका जन्म सर्टिफिकेट फर्जी होने का शक हुआ। जिसके बाद पासपोर्ट अधिकारी ने रविवार,6 अगस्त को उसे पुलिस स्टेशन में बुलाकर इंटरव्यू लिया जिसमें उसने बताया कि यह मेरा पहला पासपोर्ट हैं, जबकि पुलिस को जांच के दौरान पता चल गया था कि इसका पहले भी पासपोर्ट बन चुका हैं। क्योकि आरोपी अप्रैल 2017 में अपने पुराने वाले पासपोर्ट पर कनाडा के वीज़ा के लिए अप्लाई कर चूका था और उसी उस दौरान पुलिस वेरिफिकेशन भी हुआ था। जिससे पुलिस वालों को उसका चेहरा याद था। 

यह भी पढ़े : मुंबई को 3 नए पासपोर्ट कार्यालय का तोहफा

यही नहीं आरोपी ने पुराने जन्म सर्टिफिकेट के अनुसार नए वाले फर्जी सर्टिफिकेट में अपनी उम्र 5 साल कम लिखावाया था। आरोपी ने पुलिस को बताया कि कम उम्र वाले बर्थ सर्टिफिकेट से लोगो को इंडिया के बाहर आसानी से नौकरी मिल जाता है, यह सोचकर वह फर्जी जन्म सर्टिफिकेट के जरिये एक और पासपोर्ट बनवा रहा था। लेकिन पुलिस की माने तो हुजैफा की बात पर पुलिस को अभी भी भरोसा नही हैं और शक के आधार पर पुलिस कई एंगल से जांच कर रही हैं। कंदीवाली गांव के राज टॉवर में रहने वाला आरोपी हुजैफा हाकिम कटलेरीवाला एक प्राइवेट आई टी कंपनी में काम करता हैं। फिलहाल पुलिस सी आर नंबर 310/ 17, 467, 468, 471, 474 आई पी सी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच कर रही हैं।

डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दे) 

अगली खबर
अन्य न्यूज़