अब्दुल करीम तेलगी की मौत,फर्जी स्टांप पेपर घोटाले का था सूत्रधार

  • सचिन गाड & मुंबई लाइव टीम
  • क्राइम

फर्जी स्टांप पेपर घोटाले का सूत्रधार अब्दुल करीम तेलगी(56) की बेंगलुरु के विक्टोरिया अस्पताल में मौत हो गई। बताया जाता है कि तेलगी का एड्स का ईलाज चल रहा था और वह कई सालों से डायबिटीज और हाईपर टेंशन से भी पीड़ित था। विक्टोरिया अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक तेलगी की हालत कई दिनों से गंभीर चल रही थी और इसकी वजह से उसे आईसीयू में शिफ्ट किया गया था। यही नहीं उसके कई अंगों ने काम करना भी बंद कर दिया था।

10 अरब रुपये के नकली स्टांप पेपर का घोटाला

गौरतलब है कि तेलगी ने बड़े पैमाने पर नकली स्टांप पेपर छापकर उसे बैंकों को, बीमा कंपनियों को, शेयर ब्रोकिंग फर्म्स को बेचा था। उसे 2001 में अजमेर से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद उसे बेंगलूर के परापन्ना अग्रहारा सेंट्रल जेल में रखा गया था। सूत्रों के अनुसार तेलगी ने लगभग 10 अरब रुपये के नकली स्टांप पेपर घोटाले को अंजाम दिया था। जाहिर सी बात है कि तेलगी ने इतने बड़े घोटाले को अकेले अंजाम नहीं दिया होगा।

पूर्व उप मुख्यमंत्री छगन भुजबल का नाम आया सामने

पुलिस पूछताछ में तेलगी ने महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री छगन भुजबल का भी नाम लिया था जिससे राजनितिक गलियारों में भी हडकंप मच गया था। 2003 में पुणे के बंडगार्डेन पुलिस स्टेशन में तेलगी के खिलाफ केस दर्ज किया गया। इसी मामल में जांच के दौरान पुलिस को मुंबई के कफपरेड में 800 करोड़ रूपये और भिवंडी में 2200 करोड़ रूपये का नकली स्टांप पेपर जब्त किया था।

30 साल और 202 करोड़ का जुर्माना

तेलगी पर देश भर में कुल 39 मुकदमें दर्ज थे। 2007 में उसे दोषी ठहराया गया और उसे 30 साल की सजा सुनाई गयी। यही नहीं सजा के अतिरिक्त तेलगी पर 202 करोड़ का जुर्माना भी भरने की सजा सुनाई गयी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़