दुनिया को चकमा देने के लिए दाउद चल रहा है यह चाल

  • सचिन गाड & मुंबई लाइव टीम
  • क्राइम

भगौड़ा अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। बताया जाता है कि दाउद इब्राहिम अब रुपये, पाउंड या डॉलर में कारोबार नहीं कर रहा है। अब दाउद अपना पूरा सिंडिकेट डिजिटल करेंसी बिटक्वाइन के जरिये चला रहा है क्योंकि इसे ट्रेस करना बहुत मुश्किल है। दाउद के बारे में यह सूचना उसके भाई इकबाल कासकर ने थाने पुलिस की दी।

दाउद कर रहा है बिटक्वाइंस में निवेश

इकबाल कासकर ने पुलिस को बताया कि दाउद ने 1500 बिटक्वाइन्स ख़रीदा था, इन बिटक्वाइन्स का उपयोग वह रियल इस्टेट, ड्रग्स और हथियारों के काले कारोबार के लिए करना चाहता था। एक बिटक्वाइन की कीमत 15 हजार अमेरिकी डॉलर बताई जाती है तो इस हिसाब से 1500 बिटक्वाइन्स की कीमत कई करोड़ रूपये होगी। सूत्रों की माने तो इस समय एक बिटक्वाइन की कीमत लगभग 6 लाख रुपये है।

कैसा उपयोग होता है?

दरअसल बिटक्वाइन को आसानी से ट्रेस नहीं किया जा सकता क्योंकि यह पूरी तरह से डिजिटल करेंसी होती है। इससे हवाला का कारोबार बड़ी से आसानी से हो सकता है। यह दाउद के लिए सुविधाजनक इसीलिए भी है क्योंकि इससे वह बॉलिवूड, रियल इस्टेट, शेअर मार्केट में बड़ी आसानी से हवाला कारोबार कर सकता है। अब जांच एजेंसी इस बात की जांच कर रही हैं कि दाउद इन बिटक्वाइन्स को चलन वाले करेंसी में कैसे बदलता है।

क्या है बिटक्वाइन?

बिटक्वाइन एक डिजिटल करेंसी है जिसे किसी भी देश में मान्यता नहीं दी गयी है। इसे सातोशी नाकामोटा नामके एक अज्ञात शख्स ने इसका ईजाद किया था। 2009 में धीरे धीते इससे ऑनलाइन कारोबार होने लगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़