महाराष्ट्र में जल्द होगा राज्य गीत

महाराष्ट्र सरकार ( Maharashtra state song)  ने हाल ही में जारी एक अपडेट में साझा किया कि राज्य जल्द ही भारतीय राज्यों की सूची में अपना राज्य गीत रखने के लिए एक हिस्सा बन सकता है।  सरकार के अधिकारी राज्य के आधिकारिक गीत के रूप में 'जय जय महाराष्ट्र माझा'  ( jai jai maharashtra majha) को अंतिम रूप देने की योजना बना रहे हैं। अधिकारियों ने सूचित किया है कि यह गीत उग्र प्रकृति का है और एक बार नेताओं द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद, इसे सरकार से संबंधित सभी औपचारिक कार्यक्रमों में बजाया जाएगा।

महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के हवाले से कहा गया कि टीम उन्हें प्रस्तुत सूची से गीत तय करने पर काम कर रही थी। यह गीत उन पहलुओं पर चुना गया है जो महाराष्ट्र राज्य का जश्न मनाते हैं और उसकी प्रशंसा करते हैं। इसके अलावा, राज्य के इतिहास और संस्कृति के बारे में बात करने वाले गीतों को भी इसके लिए किया जा रहा है। उसी के संबंध में अंतिम निर्णय एक बैठक के बाद लिया जाएगा जो जल्द ही आयोजित किया जाएगा। नेता का हवाला देते हुए, प्रकाशन ने साझा किया, "हम 'जय जय महाराष्ट्र माझा' को आधिकारिक राज्य गीत के रूप में चुन सकते हैं।देश में सिर्फ 11 राज्यों का अपना एक गाना है।

जय जय महाराष्ट्र माझा कवि राजा बाढे द्वारा लिखा गया है और इसे महाराष्ट्र गीत के रूप में भी जाना जाता है। यह गीत कृष्णराव सेबल द्वारा गाया गया था, जिसे शाहिर के नाम से जाना जाता है, और 2022 उनके शताब्दी वर्ष का प्रतीक है, 3 सितंबर, 2022 तक। गीत को श्रीनिवास खले ने संगीतबद्ध किया है और वर्तमान में अनौपचारिक रूप से कई कार्यक्रमों में गाया जाता है। महाराष्ट्र के नेता और साहित्य प्रेमी शाहीर साबले के साथ इस गीत को पहचानते हैं, जिनका 2015 में निधन हो गया था।

यह भी पढ़ेअंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 3 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित

अगली खबर
अन्य न्यूज़