मराठी भाषा भवन के उपकेंद्र के लिए सिडको से प्लॉट

राज्य सरकार के मराठी भाषा विभाग द्वारा मराठी भाषा भवन स्थापित करने के निर्णय के बाद अब सबस्टेशन के निर्माण को गति मिलेगी। उप-केंद्र नवी मुंबई के ऐरोली में स्थित होगा और सिडको की ओर से आवश्यक भूमि मराठी भाषा विभाग को सौंप दी गई थी।  मराठी भाषा मंत्री सुभाष देसाई (Subhash desai) ने दस्तावेजों को स्वीकार किया।

नवी मुंबई (Navi Mumbai)  के इस उप-केंद्र में भाषा निदेशालय, विश्वकोष महामंडल के कार्यालय होंगे।  इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए भव्य हॉल, बच्चों का वर्ग और मंडप होगा।  भवन का निर्माण महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम द्वारा किया जाएगा।

यह बहुत ही सुंदर सबस्टेशन होगा।  यह इमारत नवी मुंबई में एक सांस्कृतिक केंद्र के रूप में उभर कर सामने आएगी। सुभाष देसाई ने कहा कि इससे मराठी संस्कृति के संरक्षण के काम में इजाफा होगा।  इस अवसर पर सिडको, एमआईडीसी और मराठी भाषा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

इससे पहले, राज्य सरकार मराठी को एक कुलीन भाषा का दर्जा देने के प्रयास कर रही है।  इसके अलावा मराठी भाषा मंत्री सुभाष देसाई ने कहा कि मराठी भाषा किस प्रकार अपने मूल रूप में शास्त्रीय है इसकी जानकारी पुस्तकों या प्रदर्शनियों के माध्यम से आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया जाना चाहिए।

लोगों में क्लासिक मराठी को लेकर काफी उत्सुकता है। लेकिन हर कोई नहीं जानता कि यह क्लासिक मराठी कैसी है।  यह विभिन्न माध्यमों से आम जनता के लिए उपलब्ध होना चाहिए।  महाराष्ट्र प्राकृत से लेकर मराठी तक की विकासवादी श्रृंखला सभी को पता होनी चाहिए।  सुभाष देसाई ने सुझाव दिया कि मराठी भाषा की उत्पत्ति को विभिन्न माध्यमों से जनता तक पहुँचाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े- विदेश जाने वाले छात्रों, खिलाड़ियों और स्टाफ के लिए मुंबई में 7 जगहों पर टीकाकरण केंद्र

अगली खबर
अन्य न्यूज़