स्वतंत्रता दिवस- 55 ASI संरक्षित स्मारकों में 15 अगस्त तक कोई प्रवेश शुल्क नहीं

(Representational Image)
(Representational Image)

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष के गौरवशाली अवसर पर संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। पर्यटन को सुविधाजनक बनाने और सांस्कृतिक जागरूकता बढ़ाने के लिए, संस्कृति मंत्रालय ने सभी नागरिकों को 5 अगस्त से 15 अगस्त, 2022 तक सभी टिकट वाले स्मारकों और ऐतिहासिक स्थलों पर मुफ्त पहुंच देने का निर्णय लिया है।

सभी ग्यारह उप-मंडल कार्यालयों में प्रवेश मुफ्त

अगस्त से स्वच्छता अभियान के लिए ASI मुंबई सर्किल  मे  सभी ग्यारह उप-मंडल कार्यालयों मुंबई, मुंबई उपनगर, वसई, एलीफेंटा, पुणे, जुन्नार, अलीबाग, जंजीरा, कोल्हापुर, विजयदुर्ग और शोलापुर में स्थित के तहत पचपन केंद्रीय संरक्षित स्मारकों का चयन किया गया है। स्मारकों और ऐतिहासिक संरचनाओं के स्वच्छता अभियान में स्थानीय स्कूल, कॉलेज और आम लोग शामिल हैं।

जल धरोहर मिशन के तहत, ASI पश्चिमी महाराष्ट्र में 11 प्राचीन केंद्रीय रूप से संरक्षित जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार और पुनरुद्धार में शामिल रहा है। इस मिशन के तहत, विभिन्न संस्थानों के छात्रों ने चयनित जल निकायों जैसे सोलापुर किला, बावड़ी, कराड में पंतचा कोट, अंबरनाथ मंदिर ठाणे में बावड़ी, पातालेश्वर गुफाओं पुणे में तालाब, जल संरक्षण विषय पर प्रदर्शनी के लिए जल संरक्षण विषय पर पोस्टर तैयार किया है।

कृष्णमाई मंदिर महाबलेश्वर के कुंड, मंडपेश्वर गुफाओं के कुंड, मुंबई, जयगढ़ किले में बावड़ी, जीजामाता वाडा में बावड़ी, पछड़, ताला किले में हौज, कन्हेरी गुफाओं में कुंड और सायन किले, मुंबई में टैंक। इन जल निकायों को एएसआई द्वारा साफ और संरक्षित किया जा रहा है। आगे उपयोग के लिए इन सभी जल निकायों को पुनर्जीवित करने की भी योजना है।

जल धरोहर मिशन अमृत सरोवर-जल धरोहर संरक्षण मिशन का एक हिस्सा है, जो जल संरक्षण के लिए जन जागरूकता पैदा करने के लिए शहरी विकास मंत्रालय के माध्यम से भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक विशेष अभियान है।

इस अवसर को चिह्नित करने के लिए हर-घर तिरंगा अभियान के तहत, एएसआई के सभी महत्वपूर्ण स्मारकों पर झंडा फहराने की योजना बनाई गई है और पांच स्मारकों पर 15 मीटर ऊंचा झंडा मस्तूल स्थापित किया जा रहा है जिनमे  विजयदुर्ग किला, सोलापुर किला, मंडपेश्वर गुफाएं मुंबई, वसई किला पालघर और आगाखान पैलेस पुणे शामिल है।  

यह भी पढ़ेमुंबई- पश्चिम रेलवे विशेष किराये पर 2 विशेष ट्रेनें चलाएगा

अगली खबर
अन्य न्यूज़