Momo Challenge: महाराष्ट्र में भी इस गेम को बंद करने की उठी मांग

  • संतोष तिवारी & नम्रता पाटील
  • शिक्षा

जानलेवा गेम ब्लू व्हेल के बाद खतरनाक बन चुके 'मोमो' गेम चैलेंज के खतरे को देखते हुए मुंबई शिक्षक परिषद ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को इस मामले में दखल देने की मांग की है। परिषद ने प्रसाद को ईमेल भेज इस गेम को बंद करने की मांग की है। आपको बता दें कि इस गेम से पश्चिम बंगाल और गुरुग्राम में एक-एक बच्चे की मौत हो चुकी है।

बंद हो 'मोमो' गेम 

मुंबई के महाराष्ट्र राज्य शिक्षक परिषद के अनिल बोरनारे ने बताया कि बच्चों के हितों और अभिभावकों की परेशानियों को देखते हुए भारत में इस गेम को बैन करना चाहिए। इस बारे में बोरनारे ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को ईमेल भी भेजा गया है।

कुछ साल पहले ब्लू व्हेल गेम से देश भर में दहशत फैली हुई थी और अब मोमो गेम आ गया है। स्थिति ऐसी है कि हर छात्रों के हाथ में स्मार्ट फोन है, लोग नए-नए गेम खेलते रहते हैं, जिससे इस तरह के गेम से बच्चों की जान जा रही है। इस तरह के गेम पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगानी चाहिए।

अनिल बोरनारे, मुंबई विभागीय अध्यक्ष , शिक्षण परिषद

क्या है मोमो चैलेंज? 

इस गेम में बच्चों को एक जोखिम भरा चैलेंज दिया जाता है। अगर इसे पूरा नहीं किया जाता है तो 'मोमो' यूजर को डांटती है और सख्त सजा देने की धमकी देकर उसके सारे राज पर्दाफाश करने की धमकी देती है। इससे डर कर यूजर मोमो का आदेश मनाता है और खेल खेल में कुछ उसे ऐसे चैलेंज दिए जाता हैं कि उसकी मौत हो जाती है।

 

इस तरह मिलता है चैलेंज 

सबसे पहले यूजर को एक अज्ञात नंबर सेव करने के लिए कहा जाता है।

गेम की शुरुआत हाई, हैल्लो से होती है।

फिर किसी भी अज्ञात नंबर से बात करने का चैलेंज दिया जाता है।

उसे आगे कुछ डरावने हुए खतरनाक टास्क करने का चैलेंज दिया जाता है।

चैलेंज पूरा नहीं करने पर उसे डराया धमकाया जाता है।

धमकी से डरकर यूजर आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाता है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़