CET परीक्षा को लेकर बड़ा ऐलान

CET परीक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Uday samant)  ने कहा है कि सीईटी के 50 फीसदी अंक और 12वीं के 50 फीसदी अंकों को ध्यान में रखा जाएगा। यह नया फैसला अगले साल से सभी तरह के सीईटी दाखिले पर लागू होगा। 

शैक्षणिक वर्ष 1 सितंबर से शुरू होगा

उदय सामंत ने कहा कि सीईटी के परिणाम अगले साल 1 जुलाई को जारी किए जाएंगे और शैक्षणिक वर्ष 1 सितंबर से शुरू होगा। अगले वर्ष से, प्रवेश प्रक्रिया का संचालन करते समय सीईटी के 50 प्रतिशत अंक और 12 वीं कक्षा के 50 प्रतिशत अंकों को ध्यान में रखा जाएगा।  यह फैसला सीईटी के जरिए सभी तरह के दाखिले पर लागू होगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने यह जानकारी दी है। सीईटी के परिणाम अगले साल 1 जुलाई को होने वाले हैं और सत्र 1 सितंबर से शुरू होगा

क्या है MHT-CET परीक्षा 

MHT-CET का आयोजन BE, BTech, BPharm या DPharm पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए किया जाता है। परीक्षण भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (पीसीबी) और भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) के समूहों में आयोजित किया जाता है।

CET का पेपर महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। 80% पाठ्यक्रम बारहवीं कक्षा पर आधारित होगा और शेष प्रतिशत महाराष्ट्र बोर्ड के ग्यारहवीं कक्षा पर आधारित होगा।

यह भी पढ़ेBMC स्कूलों के छात्रों के युनिफॉर्म का रंग बदलेगा

अगली खबर
अन्य न्यूज़