ओपन स्कूल के लिए आवेदन करने के तारीख 15 फरवरी तक बढ़ी

आर्ट , खेल और अन्य क्षेत्रों में हिस्सा लेने के साथ साथ पढ़ाई करनेवाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। ऐसे छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ अपने क्षेत्र में भी समय देने कता मौता मिले ,इसके लिए राज्य सरकार ने महाराष्ट्र राज्य ओपन स्कूल बोर्ड (ओपन स्कूल) की स्थापना की। राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा इन मुफ्त स्कूलों में दाखिला लेने की अपील की गई है। प्रवेश पत्र के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित की गई थी। हालांकी सरकार ने अब इन स्कूलों में प्रवेश के लिए की तारीख को 15 फरवरी तक बढ़ा दिया है।

अन्य क्षेत्रों में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए मुफ्त विद्यालय

कला, खेल और अन्य क्षेत्रों में रुचि रखने वाले अन्य छात्रों के लिए सरकार ने इस ओपन स्कूल की स्थापना की थी। इसके साथ ही दिव्यांग, कलाकारों और एथलीटों को भी इस स्कूल में प्रवेश दिया जाता है। अब कक्षा IX, VIII, X और XII की शिक्षा और परीक्षा मुफ्त विद्यालयों के माध्यम से दी जाएगी। राज्य के स्कूलों के लिए मुफ्त स्कूल केंद्र के लिए आवेदन करने के लिए राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अपील की गई थी

आवेदन करने की तारीख बढ़ाई गई

इन मुफ्त विद्यालयों में नियमित स्कूल जैसे कुछ अनिवार्य विषयों को छोड़कर कोई बाध्यता नहीं है। छात्र इस विद्यालय में स्वतंत्र रूप से सीख सकते हैं। छात्र सीधे परीक्षा में उपस्थित होकर आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा में भी बैठ सकते हैं। नि: शुल्क मंडल सचिव डा. अशोक भोसले ने बताया की ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा 15 फरवरी तक बढ़ाई गई है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़