CBSE बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने की नई डेडलाइन दी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने की डेडलाइन को लेकर नई नोटिस जारी किया है। CBSE बोर्ड ने इन दोनों कक्षाओं के रिजल्ट जारी करने की नई डेड लाइन 22 जुलाई 2021 तय की है। 

सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा है कि देशभर में ईद का त्योहार मनाया जा रहा है, इसे देखते हुए कई स्कूलों ने 21 जुलाई को अवकाश की मांग की है। 21 जुलाई को गजटेड हॉलीडे भी है, लेकिन सभी को पता है कि सभी स्कूल बोर्ड रिजल्ट्स तैयार करने में बिजी हैं। बावजूद इसके सीबीएसई कक्षा 10 और 12 का रिजल्ट तैयार करने की लास्ट डेट 22 जुलाई 2021 तय की गई है।         

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा है कि, मुझे पूरा भरोसा है कि हम 12वीं का रिजल्ट तय समय पर तैयार कर पाएंगे। इस प्रक्रिया में स्कूलों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस तरीके से पहली बार रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। CBSE स्कूलोंं को बेस्ट सर्विस उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले हफ्ते बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों को पिछले तीन साल के औसत से 12वीं के अंक जांचने को कहा था। साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि इस शैक्षणिक वर्ष में कुल अंकों का समूह 95 से अधिक न हो। यदि स्कूल में बढ़ते अंक पाए जाते हैं, तो बोर्ड 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करने से पहले इसे मॉडरेट कर देगा।

तो दूसरी ओर, सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम जल्द ही केंद्र सरकार के ऑनलाइन स्टोरेज डिजिलॉकर पर छात्रों द्वारा देखे जा सकते हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़