इंतजार हुआ खत्म, FYJC की पहली लिस्ट जारी

आखिरकार काफी तकनीकी गडबडियों का सामना करते हुए शिक्षा विभाग ने ग्यारहवीं ऐडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर ही दी। सोमवार से ही छात्र और उनके पैरेंट्स इस रिजल्ट की राह तक रहे थे। लेकिन रिजल्ट आते आते काफी देर हो गई, रिजल्ट मंगलवार की सुबह को आउट हुआ। पहली सूची में जिन छात्रों का नाम आया है वे 11 से 13 जुलाई तक अपना नाम लिखा सकते हैं।

शिक्षा विभाग की तरफ से पहले सूचित किया गया था कि पहली मेरिट लिस्ट सोमवार की शाम को पांच बजे जारी होगी। इसलिए पांच बजने से पहले ही छात्रों ने मेरिट लिस्ट देखने के लिए वेबसाइट देखना शुरू किया, लेकिन बाद में वेबसाइट पर बताया गया कि मेरिट लिस्ट सात बजे जारी होगी।

विद्यार्थियों ने जब सात बजे वेबसाइट को खोलना चाहा तो वेबसाइट खुली ही नही। विद्यार्थियों ने बताया कि वेबसाइट का लिंक टाइप करने के बाद एरर आ रहा था।

इस साल शिक्षा विभाग ने ग्यारहवीं ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए 'नायसा' कंपनी को जिम्मेदारी दी थी, लेकिन इस कंपनी ने पहली मेरिट लिस्ट को समय पर जारी नहीं किया जिससे तकरीबन 2.5 लाख छात्र परेशान हुए।  

यह भी कहा जा रहा है कि इस बार दसवीं में 95 से 100 फीसदी तक अंक हासिल करने वाले छात्रों की संख्या अधिक थी, जिससे महाविद्यालय की मेरिट लिस्ट में भी 4 से 8 अंकों की वृद्धि हुई। इसीलिए मेरिट लिस्ट बनाने में भी विद्यालयों को पसीने छुट गये।


मुंबई के कुछ कॉलेजों की सूची इस प्रकार है-


रुपारेल कॉलेज

आर्ट्स - 82.8 %

कॉमर्स - 87.57% .

साइंस  - 91.2 %


रूईया कॉलेज

आर्ट्स – 90.60

साइंस– 92.80


मिठीबाई कॉलेज

आर्ट्स – 83.8

कॉमर्स - 87.6

साइंस - 85.17


साठे कॉलेज

आर्ट्स 72%

कॉमर्स - 86.2

साइंस -91 %


के.सी. कॉलेज

आर्ट्स-82.83

कॉमर्स - 88.80

साइंस -85.40


वजे केलकर कॉलेज

आर्ट्स - 85%

कॉमर्स- 89.6%

सायन्स - 92.8%


जयहिंद कॉलेज

आर्ट्स – 89.8

कॉमर्स- 89.4

साइंस- 84.6


डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दे) 

   

 

अगली खबर
अन्य न्यूज़