11वीं कक्षा की सीटों को बढ़ाया गया

जो छात्र एसएससी के बाद ग्यारहवी में प्रवेश लेना चाहते है , उनके लिए एक खुशखबर है। राज्य शिक्षा विभाग ने 2018-19 शैक्षिक वर्ष में ग्यारहवी सी सीटों में कुल साढ़े नौ हजार की सीटों की बढ़ोत्तरी की गई है। इसके अलावा, मुंबई डिवीजन में इस वर्ष 14 नए जूनियर कॉलेज शुरू किए जाएंगे। इस साल, 11 वीं के प्रवेश के लिए मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र से कुल 3,01,760 सीटें उपलब्ध होंगी।

किस सेक्सन में कितनी सीटें बढ़ी

कॉमर्स विभाग में 4,460 सीटों में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, विज्ञान (विज्ञान) में 3,760 और कला यानी की आर्टस में 1 हजार 140 सीटों को बढ़ाया गया है। इसके साथ ही एमसीवीसी के सीटों में 310 सीटों की बढ़ोत्तरी की गई है। ऑनलाइन एडमिशन के लिए इस साल 1 लाख 63 हजार 946 सीटें उपलब्ध होगी।

11वीं में प्रवेश के भाग एक की शुरुआत

फिलहाल 11 वीं कक्षा ऑनलाइन ग्यारह ऑनलाइन प्रक्रिया के पहले भाग को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दसवीं कक्षा के परिणामों के बाद, छात्र कॉलेजों के लिए आवेदन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते है। ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए, मुंबई डिवीजनल कॉलेजों में सीटों की मंगलवार को घोषणा की गई है। इस बीच, मुंबई डिवीजन से 14 नए जूनियर कॉलेज शुरू किए गए हैं।

छात्र https://mumbai.11thadmission.net/ पर जाकर इस बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़