11वीं की प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरु

11वी कंक्षा में प्रवेश के लिए 2018-19 के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 10 मई से शुरू की गई है। आज से छात्र 11वीं में प्रवेश पाने के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रकिया में हिस्सा ले सकते है। इसके अलावा, शिक्षा उप निदेशक ने सभी हेडमास्टरों को सभी स्कूलों के लिए उचित व्यवस्था करने का आदेश दिया है।

ऐसे भरे फॉर्म

11वीं में प्रवेश के लिए अर्ज प्रवेश फॉर्म का भाग 1 भरने की आज शुरुआत हुई। छात्रों को सूचना पुस्तिका का इस्तेमाल कर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। सभी जानकारी वेबसाइट http://mumbai.11thadmission.net पर भी उपलब्ध है। अग आप को फॉर्म भरने के बाद किसी भी तरह का करेक्शन करना है की करेक्शन रिक्वेस्ट ऑप्शन पर क्लिक कर उसमें बदलाव कर सकते है।

यह भी पढ़े- मुंबई में और भी 'क्लस्टर विश्वविद्यालय' बनाने की योजना

10 मई से लकेर 10वीं की परीक्षा के परिणाम निकलने तक छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया फॉर्म का भाग 1 पूरा करना होगा। इस फॉर्म को छात्रों से भरवाकर लेने की पूरी जिम्मेदारी मुख्याध्यापक पर होगी। जो छात्र कानूनी और विशेष आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें स्कूलों में जाने और आवेदन को मंजूरी देने की भी आवश्यकता है। आवेदन के भाग -1 की मंजूरी के बाद, राज्य बोर्ड की घोषणा के परिणामों के बाद, छात्र आवेदन के भाग -2 भरने में सक्षम होंगे।

अन्य बोर्ड और मुंबई के बाहर के छात्रों के लिए

राज्य मंडल के अतिरिक्त किसी और बोर्ड के छात्रों को प्रवेश पाने के लिए दसवीं की परीक्षा परिणाम ना निकलने तक फॉर्म भराए जाएंगे। इसके साथ ही परिपत्रक में कहा गया है की मुंबई में 10 वीं के परिणाम निकलने के बाद अगले 10 दिनों तक फॉर्म 1 और फॉर्म 2 भरने के लिए मार्गदर्शन केंद्र का आयोजन किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़