FYJC ऑनलाइन कक्षाएं: महाराष्ट्र के 2.2 लाख छात्रों में पहले दिन लिया भाग

कक्षा 11 (FYJC) के लिए विज्ञान (Science)  वाणिज्य(Commerce)  और कला (Art) स्ट्रीम के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं सोमवार, 2 नवंबर, 2020 से शुरू हुईं। दिन 1 पर, महाराष्‍ट्र के 2.2 लाख छात्र इन ऑनलाइन कक्षाओं( online classes)  में शामिल हुए। जबकि कक्षाएं शुरू हो गई हैं, धारा-विशिष्ट व्याख्यान 5 नवंबर से शुरू होंगे। कक्षाएं मुफ्त स्ट्रीमिंग के लिए YouTube पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।

चालू मराठा आरक्षण के मुद्दों के बारे में बनाई गई अस्पष्टता के कारण FYJC के लिए प्रवेश पहले रोक दिया गया था, और समाधान की घोषणा होते ही प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद है।  वर्तमान में, महाराष्ट्र के 14.3 लाख से अधिक छात्रों ने FYJC के लिए प्रवेश पत्र भरा है, जिसमें से 11.5 लाख से अधिक ने पहले दौर में प्रवेश मांगा है। अगला दौर शेष 2.79 लाख छात्रों पर केंद्रित होगा जो उसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

अधिकारी प्रवेश के अगले दौर और वर्तमान प्रक्रिया के बारे में स्पष्ट नहीं हैं जिसका पालन किया जा रहा है।  सरकार और चयनित समूहों की अनिश्चितता ने छात्रों और कॉलेजों के लिए चिंता पैदा कर दी है, जिसके कारण अभी तक छात्रों को प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए हैं।  हालांकि, सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि शिक्षा प्रभावित न हो, और इसलिए, उन्होंने शिक्षकों को ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का निर्देश दिया है जो सोमवार से शुरू हुई थी।

राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने सोमवार को एक बयान में कहा कि “ऑनलाइन व्याख्यान शुरू हो गए हैं ताकि ऐसा करने में और देरी न हो।  मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र ही प्रवेश को फिर से शुरू करने के संबंध में निर्णय की घोषणा की जाएगी।

इन कक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक छात्रों को यहां वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा, और पंजीकरण के बाद, छात्रों को एक कार्यक्रम और आवश्यक विवरण प्रदान किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़